#राज्यसभाT20:जेएमएम के गुरु जी और भाजपा के दीपक प्रकाश बने राज्यसभा सांसद,दोनों ने जीत दर्ज की,कांग्रेस उम्मीदवार हारे..

राँची।झारखण्ड में राज्यसभा चुनाव में यूपीए के दोनो सीट का दावा हावा में निकल गया।राज्यसभा चुनाव में झामुमो के शिबू सोरेन और भाजपा के दीपक प्रकाश ने बाजी मार ली है।कांग्रेस को मिली करारी हार। शुक्रवार को हुए राज्यसभा चुनाव में शिबू सोरेन को 30 और दीपक प्रकाश को 31 मत मिले। वहीं कांग्रेस के शहजादा अनवर को 18 वोट मिले।

झारखंड से राज्यसभा की 2 सीटों के लिए श्री शिबू सोरेन और श्री दीपक प्रकाश निर्वाचित घोषित

निर्वाची पदाधिकारी, राज्यसभा का द्विवार्षिक निर्वाचन-सह सचिव, झारखंड विधानसभा ने निर्वाचित उम्मीदवारों को, निर्वाचन का प्रमाण पत्र सौपा।

झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए आज हुए चुनाव में श्री शिबू सोरेन तथा श्री दीपक प्रकाश निर्वाचित घोषित किए गए हैं l इस चुनाव के लिए झारखंड विधानसभा के नए भवन में बनाए गए मतदान केंद्र में 79 विधायकों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया l श्री शिबू सोरेन को प्रथम वरीयता के 30 और श्री दीपक प्रकाश को 31 मत मिले, जबकि तीसरे उम्मीदवार श्री शहजादा अनवर के पक्ष में 18 मत पड़े l

सुबह 9 से शाम 4 बजे तक चली मतदान प्रक्रिया

झारखंड विधानसभा के नए भवन में बनाए गए मतदान स्थल में आज सुबह 9 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई और शाम 4 बजे तक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया l मतदान समाप्ति के बाद शाम 5 बजे से मतों की गिनती प्रारंभ हुई और फिर निर्वाचन आयोग की सहमति के उपरांत चुनाव परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया पूरी की गई l निर्वाची पदाधिकारी, राज्यसभा का द्विवार्षिक निर्वाचन-सह सचिव, झारखंड विधानसभा रांची के द्वारा निर्वाचित उम्मीदवारों को, निर्वाचन का प्रमाण पत्र सौपा गया l

कोरोना संकट को देखते हुए विशेष सावधानी बरती गई

कोरोना संकट को देखते हुए मतदान की प्रक्रिया में विशेष सावधानी बरती गई थी l मतदान स्थल परिसर में विधायकों की थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजेशन और मास्क उपलब्ध कराने के लिए सदर अस्पताल की ए एन एम ड्यूटी पर लगाई गई थी।

जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन तीसरी बार राज्यसभा सांसद बने हैं. इससे पहले वे 1998 और 2002 में राज्यसभा सदस्य चुने जा चुके हैं।दीपक प्रकाश पहली बार राज्यसभा सांसद बने हैं।

झारखण्ड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान हुए।कांग्रेस द्वारा अपना प्रत्याशी खड़ा किये जाने के बाद चुनाव दिलचस्प हो गया था। चुनाव से पहले पक्ष विपक्ष ने अपनी-अपनी खेमाबंदी की थी।मुख्यमंत्री का दोनो सीट जीत का दावा भी हवा हो गया।चुनाव दिलचस्प रहा कि भाजपा को 31 वोट मिले है।जबकि जेएमएम को 30 मिला है।

81 सदस्यीय विधानसभा में पड़े कुल 79 वोट

झारखण्ड विधानसभा सदस्य में वर्तमान में कुल 81 सदस्य हैं। लेकिन चुनाव में कुल 79 वोट हुए हैं. दो वोट इसलिए नहीं पड़े क्योंकि बेरमो से कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह का हाल ही में निधन हुआ है। वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुमका सीट छोड़ी थी।

एनडीए उम्मीदवार दीपक प्रकाश को 31 वोट जो मिले हैं। उन्हें बीजेपी के कुल 26 विधायकों (बाबूलाल मरांडी के बीजेपी में आने के बाद) का तो समर्थन था ही, उन्हें आजसू के सुदेश महतो और लंबोदर महतो के अलावा दो निर्दलीय विधायक सरयू राय और अमित यादव का भी साथ मिला है. इसके अलावा एक अन्य विधायक का वोट भी उन्हें मिला है. राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि यह वोट एनसीपी के विधायक कमलेश सिंह का है. वहीं शिबू सोरेन को जेएमएम के कुल 29 विधायकों के साथ ही एक राजद विधायक का भी वोट मिला है।

कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतारती, तो निर्विरोध चुनी जाती शिबू और दीपक


यह बात अब चर्चा का विषय बनी हुई है कि कोरोना संकट के काल में कांग्रेस अगर अपना उम्मीदवार नहीं उतारती तो शिबू सोरेन और दीपक प्रकाश निर्विरोध चुनाव जीतते। ऐसा करने से जहां निर्वाचन आयोग को इतना तामजम नहीं करना पड़ता है, न ही लोगों को कोई परेशानी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों नेताओं की जीत का समीकरण करीब-करीब पहले ही बन चुका था।