#JAMSHEDPUR:शहीद जवान गणेश हांसदा का अंतिम संस्कार पैतृक गांव में सम्पन्न,अपने हीरो के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब..

जमशेदपुर।बहरागोड़ा के कोसाफलिया गांव निवासी शहीद आर्मी जवान गणेश हांसदा को श्रद्धांजलि देने के लिए आम से खास सभी कोसाफलिया गांव पहुंचे।शहीद गणेश हांसदा को श्रद्धांजलि दी ।गणेश हांसदा को श्रद्धांजलि देने और उनका अंतिम दर्शन करने के लिए गांव में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।सभी ने बारी बारी से शहीद गणेश हांसदा का अंतिम दर्शन कर श्रद्धांजलि दी . मौके पर सांसद विधुत वरण महतो , उपायुक्त रविशंकर शुक्ला , एसएसपी एम तमिल वाणन , भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिनेशानंद गोस्वामी , पूर्व जिला अध्यक्ष सरोज महापात्रा , दिनेश साव , घाटशिला के पूर्व विधायक लक्ष्मण टुडू , राजकुमार सिंह , जिप सदस्य जगन्नाथ महतो , धालभूमगढ़ की जिप सदस्य देवयानी मुर्मू , ललिता हांसदा , मौसमी मल्लिक , बाप्टु साव , पद्मश्री जमुना टुडू , समीर दास समेत विभिन्न राजनितीक दलों के नेता और ग्रामीण उपस्थित थे।

शहीद गणेश हांसदा के शव लेकर जैसे ही राँची से हेलीकॉप्टर गांव पहुंचा पूरा मैदान भारत माता की जय , शहीद गणेश हांसदा अमर रहे का नारा से गूंज उठा।गणेश हांसदा की शव यात्रा में गांव के उनके बचपन के साथी और ग्रामीणों की आंखे तो नम थीं परंतु साथियों ने अपने शहीद दोस्त को पूरी गर्मजोशी के साथ अंतिम विदाई दी। साथी हाथों में हस्त लिखित तख्तिया और तिरंगा झंडा लेकर शव यात्रा के आगे आगे चल रहे थे।अंतिम शव यात्रा में शामिल युवक भारत माता की जय , शहीद गणेश हांसदा अमर रहे , आर्मी सेना हम तुमहारे साथ हैं , भारत के शहीद जवानों का बदला लेना होगा , चीनी सरकार हाय हाय आदि नारे लगा रहे थे . शहीद के दोस्तों में चीन की सरकार और सेना के प्रति आक्रोश साफ झलक रहा था। शव यात्रा में शामिल युवाओं को प्रशासन द्वारा नियंत्रित करने का प्रयास लगातार किया जा रहा था , परंतु युवाओं का हुजूम रुकने का नाम नहीं ले रहा था।

शहीद के घर से 1000 फीट दूर प्रशासन ने रोका वाहन

शहीद का पार्थिव शरीर आने के पूर्व ही आर्मी के जवान गांव पहुंच गये थे और शव यात्रा की तैयारी की।वहीं लोगों की भीड़ को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने शहीद के गांव से 1000 फीट की दूरी पर वाहनों को रोक दिया,ताकि सड़क जाम न हो । वही प्रशासन ने सड़क के दोनों और भीड़ को देखते हुए चूना का घेरा बनावाया था,ताकि ग्रामीण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शहीद को श्रद्धांजलि दें।प्रशासन द्वारा लगातार माइकिंग कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अनुरोध किया जा रहा था . हैलीपेड के पास सुबह से ही ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी थी।. भीड़ ने शहीद गणेश हांसदा अमर रहे , भारत माता की जय , चीन हाय हाय , आर्मी सेना हम तुमारे साथ हैं , शहीदों का बदला सेना को लेना होगा आदि नारे लगा रहे थे।मौके सांसद विधुत वरण महतो , भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ दिनेशानंद गोस्वामी , सरोज महापात्रा , एसएसपी डॉ एम तमिल वाणन , घाटशिला एसडीओ अमर कुमार , एसडीपीओ राजकुमार मेहता , बहरागोड़ा थाना प्रभारी चन्द्रशेखर कुमार , इस्पेक्टर शंभु कुमार,बहरागोड़ा के बीडीओ , सीओ समेत अन्य पदाधिकारी व काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

शहीद गणेश हांसदा के पार्थिव शरीर पहुंचते ही गांव में मातम छा गया,परिजनों व सभी की आंखे हुई नम।बहरागोड़ा के कोसाफलिया गांव निवासी शहीद गणेश हांसदा के शव को लेकर जैसे ही आर्मी के जवानों ने गांव में प्रवेश किया गांव की सड़क के दोनों छोर पर खड़े ग्रामीण रो पड़े . वहीं शव के घर में पहुंचते ही शहीद की मां कापरा हांसदा , पिता सुगदा हांसदा , बड़े भाई दिनेश हांसदा और भाभी सोनाली हांसदा का भी रो – रो कर बुरा हाल था।परिजनों के रुदन – क्रंदन से सभी का दिल दहल उठा और उपस्थित लोगों की आंखे नम हो गईं।लोगों ने शहीद के परिवार को काफी समझाने बुझाने का प्रयास किया परंतु उनके रोने से सभी की हिम्मत भी टूट रही थी . परिवार के लोग शहीद के शव से लिपट कर बिलखते रहे।

राइफल की सलामी के बीच बड़े भाई दिनेश हांसदा ने दी मुखाग्नि

शहीद जवान गणेश हांसदा की शव को मुखाग्नि उनके बड़े भाई दिनेश हांसदा ने दी।बड़े भाई के मुखाग्नि देते ही आर्मी के जवानों ने शहीद जवान को राइफल की सलामी देकर अंतिम विदाई दी . शव यात्रा के साथ ही दाह संस्कार तक लोगों की भीड़ जुटी रही . हजारों लोगों ने शहीद जवान गणेश हांसदा की अंतिम विदाई में शरीक होकर भावपूर्ण विदाई दी ।

शहीद गणेश हांसदा को आर्मी के अधिकारियों ने दी सलामी व श्रद्धांजलि इससे पूर्व शहीद आर्मी जवान गणेश हांसदा के पार्थिव शरीर को आर्मी जवानों ने अपने तरीके से गांव के शमशान घाट तक पहुंचाया।अधिकारियों ने बारी बारी से शहीद के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर सलामी दी।मौके पर कर्नल नीरज कुमार , पीएस पनाग , मेजर करण दे , कैप्टन प्रशांत कुमार समेत अन्य आर्मी अधिकारियों ने शहीद जवान गणेश हांसदा को श्रद्धांजलि देकर अंतिम सलामी दी।मौके पर सभी राजनितीक दल के नेता और जन प्रतिनिधियों ने भी श्रद्धांजलि दी . गांव के मैदान में अंतिम बार रखा गया शहीद का शव लोगों ने दर्शन किये शहीद गणेश हांसदा के शव को आर्मी जवानों ने तीन स्थान पर रख कर उपस्थित ग्रामीणों की भीड़ को शहीद गणेश हांसदा का अंतिम दर्शन कराया . आर्मी जवानों ने शहीद के घर के पीछे मैदान में अंतिम बार शहीद के पार्थिव शरीर को दर्शन के लिए रखा।

सांसद ने शहीद के माता – पिता को सौंपा एक लाख रुपये का चेक व अन्य सामग्री

सांसद विधुत वरण महतो ने शहीद गणेश महतो के पिता सुगदा हांसदा , मां कापरा हांसदा को एक लाख का चेक प्रदान किया . विगत दिनों सांसद ने निजी तौर पर एक लाख रूपये देने की घोषणा की थी . सांसद ने परिवार को 10 बोरा चावल , एक बोरा आलू और एक बोरा दाल श्राद्ध कर्म के लिए परिवार को देकर आर्थिक सहयोग किया।मौके पर सरोज महापात्रा , सुशील शर्मा , जिप सदस्य जगन्नाथ महतो समेत अन्य उपस्थित थे।चीन के कायराना हमले से पूरा देश उबल रहा है,भारतीय सेना इसका जबाब जरूर देगी : सुनील सिंह बहरागोड़ा प्रखंड की चिंगड़ा पंचायत के कोसाफलिया गांव।