झारखण्ड के बजरंगी भाई को उत्कृष्ट सामाजिक कार्य के लिए दिल्ली में मिला सी सुब्रमण्यम अवार्ड

राँची: झारखण्ड के बजरंगी भाई यानी बाल कल्याण समिति खूँटी के सदस्य और बाल अधिकार कार्यकर्ता बैधनाथ कुमार को भारत रत्न सी-सुब्रमण्यम पुरस्कार से नवाजा गया है। बाल अधिकार कार्यकर्ता बैद्यनाथ कुमार को यह पुरस्कार नेशनल फाउंडेशन फ़ॉर इंडिया की ओर से दिया गया। फाउंडेशन की ओर से बैधनाथ कुमार का चयन मानव तस्करी, महिला तस्करी, बाल तस्करी और बाल अधिकार पर कार्य के लिए किया गया है। पुरस्कार स्वरूप एक लाख रुपये और अवार्ड (प्रशस्ति पत्र एक साल पहले) दी गयी।

झारखण्ड से चार लोगों को अवार्ड

नेशनल फाउंडेशन फॉर इंडिया द्वारा केरल, ओडिसा, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, झारखण्ड, बिहार, छत्तीसगढ़ के कुल 22 लोगों का चयन भारत रत्न सी सुब्रमण्यम पुरस्कार के लिए किया गया था। जिसमें झारखण्ड के लिए गर्व की बात रही कि अकेले झारखण्ड से चार लोगों का चयन किया गया था। सामाजिक कार्य के क्षेत्र से बैद्यनाथ कुमार और जस्टिन इमाम जबकि मीडिया के क्षेत्र से केली किसलय और असगर का चयन किया गया था।

फाउंडेशन द्वारा पुरस्कृत किये गए लोगों में 12 लोग सामाजिक कार्य के क्षेत्र से तो 10 लोग मीडिया के क्षेत्र से हैं। नेशनल फाउंडेशन फॉर इंडिया द्वारा यह पुरस्कार आदिवासी समाज, दलित समाज के साथ साथ पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करने वाले हस्तियों को दिया जाता है। फाउंडेशन द्वारा आज दिल्ली के हेबिटेड सेंटर में भारत रत्न सी सुब्रमण्यम पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया था । पुरस्कार मिलने के बाद बैद्यनाथ कुमार ने उन तमाम बच्चों और मीडिया, स्वयं सेवी संस्थाओं के साथी को जिनके सहयोग से यह मुकाम मिला उनको बहुत बहुत धन्यवाद दिया।