कोतवाली थाने के पूर्व थानेदार निलम्बित, मालखाना के चार्ज को लेकर आईजी ने किया कार्रवाई।

राँची:आईजी नवीन कुमार सिंह ने कोतवाली थाने के पूर्व थानेदार श्यामानंद मंडल को निलंबित कर दिया है। मालखाना के चार्ज को लेकर आईजी ने पूर्व थानेदार पर यह कार्रवाई की है। पिछले दस सालों से रिटायर्ड दारोगा कोतवाली थाना मालखाना का चार्ज संभाल रहे हैं। रांची के कोतवाली थाना मालखाना लंबे समय से विवादों में रहा है। इस थाने के मालखाने का चार्ज लेना कोई नहीं चाहता। मालखाने का चार्ज पिछले दस सालों से रिटायर्ड दारोगा के पास है, जो रिटायरमेंट के पांच साल बाद भी हर दिन ड्यूटी के लिए थाना पहुंचते हैं। पूरे दिन ड्यूटी करते हैं, जबकि वे जून 2015 में रिटायर हो चुके हैं। इसकी जानकारी आईजी मानवाधिकार नवीन कुमार सिंह को मिली, तो कोतवाली थाना के तत्कालीन थानेदार श्यामानंद मंडल सस्पेंड कर दिया। मंडल फिलहाल गुमला जिले के चैनपुर सर्किल इंस्पेक्टर के रूप में पोस्टेड थे। उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई चलाने का आदेश भी दिया गया है।

दरअसल, थाने के मालखाने का चार्ज रिटायर्ड दारोगा रामबाबू शर्मा के चार्ज में था। उन्हें सेवा में रहते हुए वर्ष 2010 में ही मालखाने का चार्ज दिया गया था। उन्हें कोतवाली में पोस्टेड एएसआई राम राज सिंह ने चार्ज दिया था। इनके बाद जो भी थानेदार आए, उनसे मालखाने का चार्ज लेने की जहमत नहीं उठाई। तब से लेकर आज तक कोतवाली का मालखाना रामबाबू शर्मा के ही जिम्मे रहा।

बीते सोमवार को आईजी नवीन कुमार सिंह कोतवाली डीएसपी कार्यालय में समीक्षा करने पहुंचे थे। इसबीच आईजी कोतवाली डीएसपी कार्यालय से सटे मालखाना घुस गए। वहां घुसने पर देखा कि रिटायर्ड दारोगा रामबाबू शर्मा बैठे हैं। इसपर आईजी ने रिटायर्ड दारोगा से पूछ लिया कि यहां, तुम क्या कर रहे हो। इसपर रामबाबू ने बताया कि मालखाने का चार्ज उन्हीं के जिम्मे है। उनसे कोई चार्ज नहीं ले रहा है। इसके बाद आईजी ने मालखाने की पूरी फाइल मंगवाई। जिसमें उन्होंने देखा कि कोतवाली के तत्कालीन थानेदार ने मालखाना का चार्ज लेने और वर्तमान थानेदार को चार्ज नहीं देने के बावजूद एनओसी देकर गुमला में ज्वाइन कर लिया। यह लापरवाही पकड़ में आने के बाद आईजी ने थानेदार को सस्पेंड करने का आदेश दिया।

रिटायर्ड दारोगा रामबाबू शर्मा ने बताया कि मालखाने का चार्ज लेने के लिए सिटी एसपी, डीआईजी, आईजी को चार-पत्राचार कर चुके हैं लेकिन उनसे कोई मालखाने का चार्ज नहीं लेना चाहता। उनके चार्ज में देने के समय तत्कालीन थानेदार अनिल शंकर थे। उनके जाने के बाद कई थानेदार बदले लेकिन चार्ज नहीं लिया। निलंबन के आदेश में यह भी लिखा गया है कि पूर्व कोतवाली थानेदार श्यामानंद मंडल निलंबन की अवधि में ही मालखाना का प्रभार सेवा निवृत पुलिस अवर निरीक्षक रामबाबू से प्राप्त कर, वर्तमान थाना प्रभारी कोतवाली बृज कुमार को देने तक कोतवाली थाना रांची में रहेंगे और मालखाना का प्रभार आदान-प्रदान होने के बाद ही पुलिस केंद्र गुमला जाएंगे।