झारखण्ड में भीषण अग्निकांड:हाट में पटाखे की दुकान में अचानक लगी आग, धू-धू कर जल गए कई वाहन और दुकान…

 

जमशेदपुर।झारखण्ड में पूर्वी सिंहभू‍म जिले के चाकुलिया में आज एक बड़ा हादसा हो गया। यहां हाट में लगी आग से कई वाहन और दुकानें जलकर राख हो गईं। यह भयावह अग्निकांड प्रखंड के श्यामसुंदरपुर थाना अंतर्गत केरुकोचा हाट में हुआ। यहां पटाखे की एक दुकान में अचानक आग लग गई जो तेज हवा के चलते फैल गई और वाहनों सहित कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया चाकुलिया प्रखंड के श्यामसुंदरपुर थाना अंतर्गत केरुकोचा हाट में शनिवार को भीषण आग लग गई। इसमें कई दुकान, साइकिल, बाइक एवं एक छोटा हाथी वाहन जल गया। सामान्यतः केरुकोचा में मंगलवार को साप्ताहिक हाट लगता है, लेकिन मकर संक्रांति के पर्व को लेकर शनिवार को विशेष हाट का आयोजन किया गया था। इसमें भारी भीड़ उमड़ी हुई थी।हाट में मकर पर्व को लेकर पटाखों की बिक्री हो रही थी।इसी दौरान एक पटाखे की दुकान में अचानक आग लग गई,जो हवा के साथ तेज़ी से फैलने लगी।

आग की लपटों एवं धुएं को देखकर हाट में चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई। लोग बेतहाशा इधर उधर भागने लगे। आग लगने के करीब एक घंटे बाद बहरागोडा से मौके पर अग्निशमन दस्ता पहुंचा तथा आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया गया।घटना की जानकारी मिलने पर स्थानीय विधायक समेत महंती एवं चाकुलिया सीओ उपेंद्र कुमार मौक़े पर पहुंचे तथा राहत एवं बचाव कार्य का जायज़ा लिया।

करीब एक घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगी की चपेट में आकर करीब एक दर्जन बाइक, एक छोटा हाथी वाहन, एक साइकिल एवं कई दुकानें जलकर राख हो गई है।