Jharkhand:थाना स्थापना के 72 साल बाद कोई महिला थाना प्रभारी बनीं,एसपी ने कहा-झारखण्ड की महिला पुलिस पदाधिकारियों में बहुत टेलेंट है..

पाकुड़।झारखण्ड के पाकुड़ जिले के चार थानों के थाना प्रभारियों का तबादला हुआ है।इसके तहत अरुणिमा बागे को लिट्टीपाड़ा का नया थाना प्रभारी बनाया गया है। अरुणिमा लिट्टीपाड़ा थाने के पहली महिला थाना प्रभारी बनी है।इसके अलावा महेशपुर में संतोष कुमार, रद्दीपुर ओपी में चंदन कुमार गुप्ता और हिरणपुर में सुनील कुमार रवि को थाना प्रभारी बनाया गया है। सभी ने शनिवार को पदभार ग्रहण कर लिया।

बताया जाता है कि लिट्टीपाड़ा थाने के स्थापना के बाद पहली बार किसी महिला थाना प्रभारी को एसपी ने मौका दिया गया है। थाने की स्थापना 29 मई, 1950 को हुई थी। बुद्धिजीवियों की माने तो उसके बाद थाने में किसी महिला थाना प्रभारी की पदस्थापना नहीं हुई थी वहीं, झारखण्ड अलग होने बाद थाने की पदस्थापना की सूचना पट पर भी किसी भी महिला थाना प्रभारी का नाम अंकित नहीं है। साल 2000 से 2023 तक इन 23 वर्षो में 22 थाना प्रभारियों की पदस्थापन हुआ है।वहीं,अरूणिमा 23वें थाना प्रभारी के रूप में पदभार ग्रहण कर लिट्टीपाड़ा थाने की पहली महिला थाना प्रभारी बनी है।

बता दें कि अरुणिमा 2018 बैच की दरोगा है। उन्होंने अपना महिला थाना पाकुड़ में ट्रेनी के रूप में कार्य किया है।जिसके बाद उन्होंने पाकुड़ मुफस्सिल थाना में एसआई पद पर लगातार ढाई वर्षों तक सेवा दिया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि कार्य के जरिये क्षेत्र की जनता का दिल जीतने का प्रयास होगा। लोग उनसे सीधे आकर अपनी समस्या बता सकते हैं।इसके अलावे अवैध कार्यों करने वालों पर पैनी नजर रखी जाएगी।किसी भी कीमत पर क्षेत्र में अवैध कार्य करने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने स्थानीय लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि लोग अच्छे नागरिक होने का परिचय देते हुए पुलिस को सहयोग करें। पुलिस उनके सहयोग के लिए हमेशा तत्पर है।

–झारखण्ड की महिला पुलिस पदाधिकारियों में बहुत टैलेंट हैं, ये भी पुरुष पुलिस पदाधिकारियों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलती हैं।महिला दिवस के मौके पर एक महिला पुलिस पदाधिकारी को थाना प्रभारी बनाकर उन्हें भी खुशी है। अरुणिमा एक टेलेंटेड ऑफिसर हैं, वो अच्छी तरीके से पुलिसिंग करेगी उन्हें विश्वास है। क्षेत्र की जनता से उन्हें समर्थन की जरूत है।-हृदिप पी जनार्दन , एसपी पाकुड़एसपी,पाकुड़