17 वीं पुलिस ड्यूटी मीट: मानव तस्करी रोकने के लिए टीम का होगा गठन, बच्चों को छुड़ाने के लिए ऑपरेशन मुस्कान होगा कारगर: डीजीपी

राँची। 17वीं झारखण्ड राज्य पुलिस ड्यूटी मीट 2019 का उद्घाटन समारोह सोमवार को डोरंडा स्थित जैप 1 मैदान में संपन्न हुआ। समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने पुलिस की चुनौतियों व कर्तव्य के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पुलिस के पास राज्य में विधि व्यवस्था बनाने की चुनौती रहती है। अपराध नियंत्रण के लिए अनुसंधान को व्यापक करने की जरूरत है। द्रौपदी मुर्मू ने अपराधी को जल्द से जल्द पकड़ने के लिए सही कोशिश की ओर इशारा किया और कहा कि जब भी पुलिस ने ऐसा किया है, तो जनता ने उन्हें सराहा है। उन्होंने कहा कि लोगों का विश्वास अर्जित कर ही राज्य की व्यवस्था को बेहतर किया जा सकता है।

आतंकवाद, उग्रवाद और साइबर क्राइम जैसे मुद्दों पर पुलिस को संवेदनशील होने की बात राज्यपाल ने कही। पुलिस की संवेदनशीलता जनता और पुलिस के बीच दूरी को भी कम कर सकती हैं। उन्होंने झारखण्ड राज्य पुलिस ड्यूटी मीट आयोजन की सभी को शुभकामनाएं दी और कहा कि आशा व्यक्त करती हूँ कि राज्य के जवान विभिन्न प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन कर राज्य का नाम देश भर में ऊंचा करेंगे।

मौके पर डीजीपी कमल नयन चौबे ने कहा कि राज्य में मानव तस्करी को रोकने के लिए एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग के लिए टीम गठित की जाएगी और ऑपरेशन मुस्कान के तहत बच्चों को छुड़ाने के लिए कारगर होगा। उन्होंने प्रतियोगिता में भाग ले रहे सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी।
मौके पर अपर पुलिस महानिदेशक,अपराध अनुसंधान विभाग ,अनुराग गुप्ता ने भी लोगों को संबोधित किया।

उग्रवादियों से मुठभेड़ का डेमो प्रदर्शन ने जीता दिल –

उद्घाटन समारोह में पुलिसकर्मियों द्वारा लोगों को डेमो दिखाया गया कि उग्रवादियों द्वारा हमले की स्थिति में उन से कैसे निपटा जाता है. इसमें कुल 10 जवानों ने फायरिंग और पोजीशंस दिखाकर लोगों को बताया हमले की स्थिति में तैयारियों के अलावा एक्शन, फॉरवर्ड, बैक, डिफेंस आदि चीजों को भी डेमो के माध्यम से दिखाया गया. डेमो में जवानों ने दो उग्रवादियों को मार गिराया वहीं कुछ उग्रवादी भागने में सफल हुए।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय मांडव की छात्राओं ने प्रस्तुत किया बैंड डिस्प्ले

मौके पर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय मांडर की छात्राओं ने बैंड डिस्प्ले किया. करीब 30 छात्राओं के समूह ने राज्यपाल की अनुमति से लोगों को बैंड डिस्प्ले दिखाया, जिसका नेतृत्व चिंतामणि उरांव कर रही थी।लोगों ने छोटी बच्चियों के इस कौशल की सराहना की।

7 क्षेत्रीय टीमें ले रही है हिस्सा –

राज्य पुलिस ड्यूटी मीट 2019 सोमवार से शुरू होकर बुधवार तक चलेगा। तीन दिवसीय इस प्रतियोगिता में कुल 7 क्षेत्रीय टीमें हिस्सा ले रही है। इनमें दक्षिणी छोटानागपुर, रांची-2, कोल्हान, चाईबासा, उत्तरी छोटानागपुर, बोकारो, पलामू, संथाल परगना, तथा आयोजक अपराध अनुसंधान अनुसंधान विभाग क्षेत्र रांची की टीमें शामिल हैं। प्रतियोगिता में चयनित सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय टीम को विजेता और दूसरे नंबर पर रही टीम को उपविजेता की ट्रॉफी दी जाएगी। इसके अलावा व्यक्तिगत स्तर पर भी विजेता व उपविजेता की ट्रॉफी प्रदान की जाएगी।

10 विषयों की परीक्षा के आधार पर होगा चयन –

प्रतियोगिता में कुल 10 विषयों की परीक्षा होगी. इसमें विधि विज्ञान, ऑब्जर्वेशन टेस्ट, क्राईम इन्वेस्टिगेशन, कोर्ट जजमेंट, पुलिस पोट्रेट, लिफ्टिंग पैकिंग, मेडिको लीगल, फोटोग्राफी मूलांक प्रायोगिक एवं मौखिक परीक्षा, कंप्यूटर साक्षरता और स्वान दस्ता आदि की परीक्षा होगी।