चुनाव आयोग के एक निर्देश पर उपायुक्त 60 वर्षीय दृष्टिहीन रामचंद्र राम के घर पहुंचे, उनके साथ पूरा सरकारी महकमा था,परिजन ने कहा- जोहार चुनाव आयोग…

पलामू।झारखण्ड में चुनाव आयोग के एक निर्देश ने 60 साल के रामचंद्र की जिंदगी ही बदल दी।रामचंद्र के गांव के लोग उस वक्त दंग रह गए, जब देखा कि उपायुक्त समेत कई वरीय पदाधिकारी गांव में आए हैं। रामचंद्र और उनका परिवार भी हक्का-बक्का था।मामला पलामू जिले के मेदिनीनगर का है। कोयल नदी के किनारे आजाद नगर में 60 साल के रामचंद्र राम अपने परिवार के साथ रहते हैं। मंगलवार को डीसी समेत कई वरीय पदाधिकारी उनके घर पहुंचे, तो पूरा परिवार दंग रह गया।रामचंद्र और उनके परिवार के सदस्यों को कुछ समझ नहीं आ रहा था। इस बात का यकीन भी नहीं हो रहा था कि जिले के सबसे बड़े अधिकारी उपायुक्त खुद उनके घर आए हैं।

रामचंद्र के घर के पास जुट गयी लोगों की भीड़, सब हैरान
पूरा मुहल्ला हैरान था। सब रामचंद्र राम के घर के पास जुटे थे।आपस में चर्चा कर रहे थे। यह समझने की कोशिश कर रहे थे कि आखिर माजरा क्या है।बाद में पता चला कि झारखण्ड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार से निर्देश मिलने के बाद पलामू के उपायुक्त रामचंद्र राम के घर पहुंचे। उनके साथ पूरा सरकारी महकमा था।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को सूचना मिली थी की पलामू के रहने वाले रामचंद्र राम जन्म से दृष्टिहीन हैं।उनको अब तक किसी भी योजना का लाभ नहीं मिला। यहां तक कि उनका वोटर और आधार कार्ड भी नहीं बना है। वोटर कार्ड नहीं बना है, इसलिए आज तक उन्होंने वोट नहीं किया। झारखण्ड के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर को जब यह सूचना मिली, तो उन्होंने तत्काल इसका संज्ञान लिया।पलामू के डीसी, जो अभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी भी हैं, को इस मामले की जांच कर उसका निदान करने का निर्देश दिया।

सीईओ झारखण्ड का आदेश मिलते ही पलामू के डीसी शशि रंजन अपने अमले के साथ आजाद नगर पहुंचे।जब डीसी वहां पहुंचे, तब रामचंद्र सो रहे थे। परिजनों ने उन्हें जगाया।रामचंद्र उठे, तो उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने उनसे पूछा- कैसे हैं रामचंद्र। डीसी को परिजनों ने बताया कि वे दृष्टिहीन हैं।उनको सुनने में भी परेशानी है। ऊंची आवाज ही सुन पाते हैं। इसके बाद उपायुक्त ने परिवार के लोगों से पूरी जानकारी ली। कहा कि अब रामचंद्र राम को दिव्यांग मतदाताओं को मिलने वाली सभी सुविधाएं मिलेंगी।वह अपने मताधिकार का भी प्रयोग कर पाएंगे।

बन रहा है आधार और वोटर कार्ड

डीसी ने एसडीओ से तत्काल रिपोर्ट मांगी है और कहा कि वह बताएं कि कैसे रामचंद्र का नाम वोटर लिस्ट और दिव्यांगता सूची में नहीं आया।उनका आधार कार्ड और वोटर कार्ड किन परिस्थितियों में नहीं बना, इसकी भी जांच रिपोर्ट दें। साथ ही संबंधित कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने का भी निर्देश दिया।डीसी के आदेश के बाद तत्काल सदर सीओ की देख-रेख में कर्मचारियों ने ऑन स्पॉट आधार कार्ड बनवाने और वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का काम शुरू कर दिया।

रामचंद्र राम का बैंक अकाउंट खुलेगा, दवाई भी मिलेगी

चुनाव आयोग ने जब रामचंद्र राम के मामले का संज्ञान लिया, तो जिला प्रशासन रेस हुआ। प्रशासन की पहल पर 60 साल की उम्र में रामचंद्र राम का बैंक खाता भी खुलेगा। साथ ही आचार संहिता खत्म होते ही पेंशन सहित अन्य सुविधाएं मिलने लगेंगी।डीसी ने सिविल सर्जन को आदेश दिया है कि एंबुलेंस भेजकर रामचंद्र राम की आंख और कान की जांच करवाएं तथा श्रवण यंत्र एवं जरूरी दवाइयां मुहैया कराएं।

अब हमलोग जरूर वोट करेंगे

चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया और जिला प्रशासन गांव पहुंचा, तो मुहल्ले के लोगों में अलग तरह की खुशी देखी जा रही है। रामचंद्र का नाम वोटर लिस्ट में जुड़वाने, उनका वोटर और आधार कार्ड बनवाए जाने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद मुहल्ले के लोगों ने कहा कि आज हमें वोट का महत्व समझ में आया।पहले हमारा मन करता था, तो वोट दे आते थे। मन नहीं किया, तो वोट नहीं कते थे। अब हमें वोट का महत्व समझ में आ गया है, हम मतदान जरूर करेंगे।

सुखली देवी ने कहा- जोहार आयोग

सुखली देवी रिश्ते में रामचंद्र राम के छोटे भाई की पत्नी हैं।वही रामचंद्र का देखरेख करती है।घर में काम करके जीविका चलाने वाली सुखली देवी को पहले तो बात समझ में नहीं आई कि आखिर उनके घर इतने लोग और गाड़ियां क्यों आईं हैं।जब उन्हें सारी बात बताई गई, तो वह रो पड़ीं।सुखली ने बताया कि भैसुर का आधार कार्ड बनवाने और बैंक में खाता खुलवाने के लिए वह करीब आठ साल से इधर से उधर भटक रही थी।उनका काम नहीं हो पाया। रोते-रोते सुखली देवी ने उपायुक्त से कहा- जोहार आयोग। आपकी वजह से हमारा सपना पूरा हुआ।

झारखण्ड के पलामू में 13 मई को होगा मतदान

ज्ञात हो कि लोकसभा का चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हो रहा है. 7 चरणों में होने वाला आम चुनाव 2024 एक जून को समाप्त होगा. झारखण्ड में 4 चरणों में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटिंग होगी।पहले चरण का मतदान 13 मई को 4 लोकसभा सीटों पर होगा, जिसमें पलामू (एससी) सीट भी शामिल है। चुनाव आयोग का नारा है- एक भी वोटर छूटे ना। जब अधिकारी इस तरह से काम करेंगे, तभी आयोग का यह ध्येय वाक्य पूरा हो पाएगा।