सेना में नाैकरी दिलाने के नाम पर हरियाणा में की थी ठगी, पुलिस से बचने के लिए भागकर पहुंची थी राँची,सीयूजे के प्राेफेसर काे प्रेम जाल में फंसाकर उसके घर में ले रखी थी शरण

राँची।सेना में नाैकरी दिलाने के नाम पर लगभग 1.50 करोड़ की ठगी करने वाली एक महिला काे पुलिस ने मंगलवार काे पंडरा थाना क्षेत्र के तेलमील गली स्थित फ्लैट से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार महिला का नाम मधु यादव है और वह मूल रूप से हरियाणा के गुड़गांव जिला स्थित फरूख नगर थाना क्षेत्र के शेखपुर माजरी गांव की रहने वाली है। सेना में नाैकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने के आराेप में महिला मधु यादव और इसके पति पवन कुमार के खिलाफ 18 दिसंबर 2021 काे गुड़गांव स्थित जाटुसाना थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। प्राथमिकी दर्ज हाेने के बाद पति-पत्नी फरार हाे गए थे जिसके बाद आराेपी महिला भागकर राँची स्थित खेलगांव में पहुंची थी। खेलगांव में आराेपी महिला बाॅक्सिंग काेच के रूप में काम करने लगी थी। इसी दाैरान आराेपी महिला का संपर्क केंद्रीय विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्राेफेसर विजय यादव से एक कार्यक्रम में मुलाकात हुई थी। आराेपी महिला मुध ने सीयूजे के असिस्टेंट प्राेफेसर काे अपने प्रेम जाल में फंसाकर पंडरा में तेलमील गली स्थित उसके फ्लैट में शरण लिए हुए थी। हरियाणा पुलिस ने महिला के आराेपी पति पवन कुमार काे जैसे ही गिरफ्तार की ताे पूछताछ में उसने पत्नी काे रांची में छूपे हाेने की जानकारी दी। इसके बाद पुलिस आराेपी पति काे लेकर रांची पहुंची और टेक्निकल सेल की मदद से महिला का माेबाइल लाेकेशन खंगाला। माेबाइल लाेकेशन के आधार पर हरियाणा पुलिस मंगलवार की अहले सुबह सीयूज के असिस्टेंट प्राेफेसर विजय यादव के फ्लैट पहुंची और जानकारी ली। हालांकि शुरूआती पूछताछ में असिस्टेंट प्राेफेसर ने अपने घर में किसी महिला के रहने की जानकारी काे छूपाया लेकिन पुलिस ने जब जांच की ताे आराेपी महिला काे बाथरूम से पकड़ी गई। इसके बाद पुलिस ने आराेपी महिला और असिस्टेंट प्राेफेसर काे पकड़कर थाना लाई। देर शाम महिला आराेपी काे हरियाणा पुलिस अपने साथ लेकर चली गई जबकि असिस्टेंट प्राेफेसर काे पीआर बांड पर फिलहाल छाेड़ दिया गया है।

www.aapkilathi.com

आराेपी महिला खेलगांव में देती थी बाॅक्सिंग का प्रशिक्षण, आराेपी पति है सेना का जवान

हरियाणा पुलिस ने महिला काे गिरफ्तार करने के बाद पंडरा पुलिस काे बताया कि आराेपी पति पवन कुमार सेना का जवान है और वह अपनी पत्नी के साथ मिलकर ठगी का गिराेह चला रहा था। सेना में नाैकरी दिलाने के नाम पर आराेपी पति-पत्नी ने हरियाणा के दर्जनाें युवकाें से लगभग 1.50 कराेड़ की ठगी की है। हरियाणा पुलिस ने यह भी बताया कि आराेपी पति के सेना का जवान हाेने की वजह से कुछ युवक आसानी से इनके झांसे में आ जाते थे जिसके बाद आराेपी पवन अपनी पत्नी के अकाउंट में पैसे का ट्रांसफर करवाता था। 18 दिसंबर 2021 काे ठगी के शिकार हुए युवकाें ने जब थाने में प्राथमिकी दर्ज कराया था ताे आराेपी महिला भागकर रांची पहुंच गई थी। पुलिस जांच में इस बात की भी जानकारी मिली है कि फिलहाल आराेपी महिला खेलगांव में बाॅक्सिंग का प्रशिक्षण देती थी।

युवकाें के समक्ष खूद काे बताती थी सेना की महिला अधिकारी, फर्जी ज्वाइनिंग लेटर तक कर देती थी जारी

पुलिस जांच में इस बात की जानकारी मिली है कि आराेपी महिला खूद भी युवकाें से संपर्क साधती थी और सेना में नाैकरी दिलवाने का दावा करती थी। युवकाें से बातचीत के दाैरान वह खूद काे सेना का अधिकारी बताती थी और पैसा लेने के बाद फर्जी ज्वाइनिंग लेटर तक जारी कर देती थी। ज्वाइनिंग लेटर मिलने के बाद जब युवक ट्रेनिंग के लिए संबंधित जगह पर जाते थे ताे ठगी की जानकारी मिलती थी। ठगी करने के बाद आराेपी महिला हमेशा अपना ठिकाना बदल देती थी।

झारझण्ड के युवकाें काे भी ठगने की थी याेजना, सहयाेगियाें के साथ बना रही थी प्लान

पुलिस जांच में इस बात की भी जानकारी मिली है कि कुछ दिनाें से आराेपी महिला अपने गिराेह के अन्य सदस्याें के साथ मिलकर सेना में नाैकरी करने का इच्छा रखने वाले झारखण्ड के युवकाें से भी संपर्क साधने का प्रयास कर रही थी। इसके लिए वह लगातार अपने गिराेह के लाेगाें काे झारखण्ड के युवाओ काे विश्वास में लेने के लिए उकसा रही थी। बाॅक्सिंग का प्रशिक्षण देने के लिए खेलगांव में पहुंचने के बाद आराेपी महिला का अक्सर इस बात पर ध्यान रहता था कि कहीं काेई आर्मी बहाली के लिए ट्रेनिंग कर रहा है या नहीं। आर्मी बहाली का ट्रेनिंग करने पहुंचे लाेगाें काे टारगेट कर उससे संपर्क साधने की तैयारी कर रही थी लेकिन इससे पहले ही उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर ली।

फोटो-गिऱफ्तार पति-पत्नी