हजारीबाग:लोगों को अश्लील फोटो भेजकर ठगी करने वाले गिरोह के दो अपराधी गिरफ्तार

हजारीबाग।लोगों को अश्लील और कॉलगर्ल बनकर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा।बताया जा रहा है कि शहरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर लॉज आदि स्थानों पर रहकर युवक साइबर ठगी का धंधा संचालित कर रहे हैं। हजारीबाग के लाखे में ऐसे हीं दो युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया, जो सोशल मीडिया पर काल गर्ल उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी कर रहे थे। इन पर यह भी आरोप है कि सोशल मीडिया पर लड़की बन अश्लील चैट करने के साथ साथ आंनकाल लड़की भी उपलब्ध कराने का झांसा देकर ठगी करते थे। इस बाबत एक प्रेसवार्ता का आयोजन कर पूरे मामले की जानकारी एसपी मनोज रतन चौथे ने दी।

बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि कोर्रा थाना क्षेत्र के लाखे में कुछ अपराधी साइबर अपराध की योजना बनाते हुए घटना को अंजाम दे रहे है। सूचना के आधार पर एसडीपीओ महेश प्रजापति के नेतृत्व में एक टीम का गठन कर छापेमारी की गयी। छापेमारी लाखे की स्थित देवचंद रविदास के घर पर हुई। मौके पर दो युवक सूरज कुमार नायक पिता कैलाश नायक बेलकपि,गोरहर और हेमंत कुमार दास पिता बनवारी दास माँसीपीडी बरकट्ठा हजारीबाग को गिरफ्तार किया गया। वहीं फरार युवकों में रंजीत कुमार नायक पिता अशोक नायक, बबलू कुमार पिता राजेंद्र रविदास दोनों बेलकप्पी गोरहर के रहने वाले हैं।

युवकों के पास से 9 मोबाइल ,एक लैपटॉप ,13 डेबिट, क्रेडिट कार्ड तीन पैन कार्ड, आधार कार्ड ,वोटर कार्ड और अलग-अलग बैंकों के दो पासबुक तीन चेक बुक बरामद किया है।उन्होंने बताया कि अपराधियों को पुलिस रिमांड पर लेकर बहुत जल्द पूछताछ करेगी और फरार अपराधी को गिरफ्तार करेगी । प्रेसवार्ता में एसडीपीओ महेश प्रजापति ,दारु अंचल इंस्पेक्टर ललित कुमार, कोर्रा थाना प्रभारी प्रशांत मिश्रा भी मौजूद थे।

शोका और ओ क्यू लेट नामक वेबसाइट पर आईडी बनाकर कर रहे थे ठगी

एसपी ने बताया कि आरोपी शोका और ओ क्यू लेट नामक वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर साइबर ठगी कर रहे थे। ये लोग दूसरे के आईडी से फर्जी सिम खरीद कर उसके नंबर का इस्तेमाल करते हुए वेबसाइट पर अपलोड करते हैं और एक्सपोर्ट कस्टमर को उनका अश्लील वीडियो बनाकर सार्वजनिक करने की धमकी देते हुए ब्लैकमेल करते हैं।एसपी ने चेतावनी दी कि है इस तरह के धंधों में युवक शामिल है वह स्वेच्छा से अपने आप को सुधार ले। उनके खिलाफ पुलिस सख्ती करने जा रही है।

फर्जी आईडी पर सीम बेचने वालों पर पुलिस कब करेगी कार्यवाही

ऐसे एक दो नहीं बल्कि दर्जनों मौके है आए जब साइबर ठग के पास से दूसरे के नाम से सीम बरामद हुआ है। पुलिस इस बात को भी स्वीकार करती है है कि ये लोग फर्जी आईडी से सीम खरीद रहे है। परंतु फर्जी आईडी बेचने वाले लोगों पर आजतक कार्यवाही नहीं होती। ऐसे में ऐसे लोगों को मनोबल कट टूटेगा यह बड़ा सवाल खड़ा हो रहा।