Ranchi:लाइट हाउस प्रोजेक्ट स्थल का आज मिट्टी सैम्पल कलेक्शन का कार्य,पुलिस छावनी में तब्दील हुआ धुर्वा का मित्र मंडल मैदान

राँची।राजधानी राँची के धुर्वा थाना क्षेत्र स्थित पंचमुखी मंदिर के पीछे मित्र मंडल मैदान व आसपास का इलाका मंगलवार को पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है।इस मैदान में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण किया जाना है. स्थानीय लोगों के विरोध को देखते हुए राँची जिला प्रशासन ने भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की है।बता दें इससे पहले 20 फरवरी को इस स्थान पर लाइट हाउस प्रोजेक्ट निर्माण कार्य शुरू करने की कोशिश की गई थी.लेकिन स्थानीय लोगों के विरोध के कारण पुलिस प्रशासन को खाली हाथ लौटना पड़ा था।फिलहाल मित्र मंडल मैदान में तनावपूर्ण बना हुआ है।

मैदान में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का निर्माण होना है. जिसके तहत शहरी गरीबों के लिए अत्याधुनिक तकनीक से 1008 फ्लैट बनाया जाना है. लेकिन यहां के लोग इसका विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि ये प्रोजेक्ट गैर जरूरी है. इस विवाद से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने विशेष तैयारी की है. इसी को लेकर मंगलवार को सुरक्षा के बीच लाइट हाउस प्रोजेक्ट से जुड़े काम शुरू कराने की तैयारी की जा रही है।

उपायुक्त ने जारी किया था पत्र:

जानकारी के अनुसार बीते 13 जून को जिला प्रशासन के ओर से पत्र जारी किया गया था. कहा गया था कि 15 जून को प्रोजेक्ट स्थल से मिट्टी का सैंपल का कलेक्शन किया जाएगा।इस दौरान स्थानीय लोग विरोध करेंगे, तो उनसे निपटने के लिए कार्यपालक दंडाधिकारियों के नेतृत्व में 400 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इन पुलिस बल के पास लाठी, वॉटर कैनन, वज्रवाहन, अश्रु गैस मौजूद रहेगा. इसके साथ ही मौसी बाड़ी मैदान के समीप एंबुलेंस और अग्निशमन की गाड़ियां भी तैनात रहेगी।

पीएम मोदी ने किया था ऑनलाइन शिलान्यास:

बीते 1 जनवरी को इस प्रोजेक्ट का ऑनलाइन शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से किया था. 1008 फ्लैट बनाने का काम मुंबई की कंपनी मेसर्स एसजीसी मेजिक्रेट को मिला है, लेकिन कंपनी के लोग पंचमुखी मंदिर में प्रोजेक्ट शुरू करने पहुंचते हैं तो आसपास के लोग विरोध करने लगते हैं।