सरकार गिराने की साजिश में झारखण्ड के तीन विधायक,दो पत्रकार व बिचौलिए शामिल थे।

राँची।झारखण्ड में सरकार गिराने की साजिश में अब एक नई जानकारी सामने आई है।बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आरोपियों ने कई खुलासे किए हैं।वेसे अभीतक पुलिस की ओर से आधिकारिक बयान नहीं आया है।पुलिस पूछताछ में आरोपी ने बताया है कि साजिश में झारखण्ड के तीन विधायक,दो पत्रकार व बिचौलिए शामिल थे। दिल्ली में तीनों विधायकों से लेनदेन की डील भी हुई थी। एक करोड़ एडवांस का वादा भी किया गया था, नहीं देने पर विधायक राँची लौट गए थे।वहीं खुलासे में बताया जा रहा है कि डील में महाराष्ट्र के दो नेता चंद्रशेखर राव बावनकुले और चरण सिंह शामिल थे।गिरफ्तार अभिषेक दुबे ,अमित सिंह व निवारण महतो ने दोनों को महाराष्ट्र का भाजपा विधायक बताया था लेकिन वहां के विधायकों की सूची में इनका नाम नहीं है।अभिषेक ने पुलिस को बताया कि इसी मामले में अमित ने 15 जुलाई को इंडिगो का टिकट भेजा था। महाराष्ट्र के एक नेता जयकुमार वानखेड़े ने इसकी बुकिंग कर अमित सिंह को भेजा था। अभिषेक ने बताया है कि 15 जुलाई को दिल्ली पहुंचने पर वहां एयरपोर्ट पर दो एसयूवी लगी हुई थी।एक से तीनों स्थानीय विधायक होटल में गए। बाकी तीनों को जयकुमार का गार्ड अभिषेक दूबे लेकर होटल पहुंचा। यहां चंद्रशेखर राव बावनकुले और चरण सिंह पहुंचे। वे यहां से तीनों स्थानीय विधायकों को लेकर एक गाड़ी में, जबकि अन्य लोग दूसरी गाड़ी से कई बड़े नेताओं के आवास पर गए। यहां तकरीबन पंद्रह मिनट की मुलाकात के बाद राज्य के तीनों विधायक झारखण्ड भवन लौट आए।

16 जुलाई को तीनों विधायकों को एक अन्य बड़े नेता से मिलवाया गया।जहां पर विधायकों को एक करोड़ रूपये देने का बात कही गई।लेकिन तुरंत दिया नहीं गया।इससे सभी नारज हो गये।और दिन के 3.55 बजे की फ्लाइट से वापस राँची लौट गए।21 जुलाई को जय कुमार बेलखेड़े 2.30 बजे की फ्लाइट से राँची पहुंचे और होटल ली लैक में रूके। जय कुमार के द्वारा लगातार स्थानीय विधायकों से संपर्क करते रहे। होटल में जय कुमार के अलावा आशुतोष ठक्कर और अमित कुमार यादव भी रहे। यहां भी जय कुमार ने अभिषेक दुबे को बुलाया. संतोष कुमार नामक व्यक्ति दो विधायकों से बात कर रहा था। इसके अलावा एक कथित पत्रकार कुंदन सिंह दो विधायकों से बात कर रहे थे।

कमरा नंबर 307, 310, 407 व 611 में रूके थे सभी

होटल ली-लैक में कुल चार कमरे बुक कराये गये थे।जिनमें कमरा नंबर 307, 310, 407 व 611 शामिल है।यहां जो लोग रूके थे, उनमें महाराष्ट्र निवासी मोहित भारतीय, अनिल कुमार, आशुतोष ठक्कर व जय कुमार शंकर राव जीव बेलखड़े शामिल हैं।गुरुवार की रात पुलिस के पहुंचने से 15-20 मिनट पहले सभी होटल से निकल गये।इस पूरे मामले में कथित रूप से एक पत्रकार कुंदन सिंह की भूमिका भी सामने आ रही है।पुलिस ने सभी के बैग, कपड़े समेत अन्य सामानों को जब्त कर लिया है।सरकार गिराने के प्रकरण में कई खुलासे जारी है।खुलासे के बाद ही पता चलेगा कौन कौन है,किसने डील किया,कैसे किया बहुत खुलासे होंगे।