कारगिल विजय दिवस 2021:हर मोर्चों पर लड़ी लड़ाई,वीरता,शहादत और शौर्य की दास्तां है कारगिल विजय दिवस

झारखण्ड न्यूज,राँची

भारत हर साल 26 जुलाई को ‘करगिल विजय दिवस’ मनाता है। इस दिन 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय सेना ने जीत हासिल की थी। भारत को मिली जीत के 22 साल पूरे होने की खुशी में देशभर में जश्न की शुरुआत हो चुकी है। रविवार को भी तोलोलिंग, टाइगर हिल और दूसरी बड़ी लड़ाईयों को याद किया गया और इसी के साथ लद्दाख में द्रास क्षेत्र में करगिल युद्ध स्मारक पर 559 दीपक जलाए गए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस मौके पर तिलहटी में स्थित स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के लिए जाएंगे और पीएम मोदी इस दिन हर साल इंडिया गेट पर मौजूद अमर जवान ज्योति पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं।

60 दिनों तक चले इस युद्ध में शहीद हुए भारत के सैनिकों को ‘करगिल विजय दिवस’ में याद किया जाता है। युद्ध के दौरान भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सैन्य टुकड़ियों को इस इलाके से हटा दिया था और अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया था।

‘करगिल विजय दिवस’ कारगिल युद्ध में शहीद हुए नायकों के सम्मान में मनाया जाता है, जो मातृ भूमि की सेवा करते हुए शहीद हो गए थे। हर साल इस दिन, प्रधान मंत्री दिल्ली में इंडिया गेट पर ‘अनन्त लौ’, अमर जवान ज्योति पर सशस्त्र बलों को श्रद्धांजलि देते हैं। भारतीय सेना के योगदान को याद करने के लिए करगिल सेक्टर और देश भर में अन्य जगहों पर भी समारोह आयोजित किए जाते हैं।

कोरोना वायरस को देखते हुए ‘करगिल विजय दिवस’ के कार्यक्रम इस साल सीमित रहेंगे। सेना के अधिकारियों ने समाचार एजेंसियों को बताया कि कोरोना वायरस के कारण ‘करगिल विजय दिवस 2021’ में इस साल समारोह को कम किए जाएंगे। करगिल युद्ध की जीत के 22 साल पूरे होने के जश्न का बिगुल बजाने के लिए जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया था, लेकिन पूरे आयोजन के दौरान सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया गया।

तोलोलिंग, टाइगर हिल और दूसरी बड़ी लड़ाईयों को रविवार को याद किया गया और शहीदों को श्रद्धांजलि में लद्दाख के द्रास क्षेत्र में कारगिल युद्ध स्मारक पर 559 दीपक जलाए गए। 22वें करगिल विजय दिवस समारोह की शुरुआत के अवसर पर शीर्ष सैन्य अधिकारी, सेना के जवानों के परिवार के सदस्य और अन्य लोग मौजूद थे।

देश आज करगिल विजय दिवस की 22वीं सालगिरह मना रहा है।भारत के रणबांकुरों ने पाकिस्तान को जो करारी मात दी थी, उस इतिहास को आज याद करने का दिन है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर भारतीय सेना के शौर्य को सलाम किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि आज करगिल दिवस के मौके पर हम उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दी. उनकी बहादुरी हमें हर दिन प्रेरणा देती है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर लिखा कि कारगिल विजय दिवस के अवसर पर मैं भारतीय सेना के अदम्य शौर्य, पराक्रम और बलिदान को नमन करता हूं। इसी के साथ उन्होंने एक वीडियो भी ट्वीट किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस मौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

विजय दिवस के मौके पर भारतीय आर्मी की ओर से खास ट्वीट किया गया, सेना ने तमन्ना बी कुकरेती की कुछ पंक्तियां ट्वीट की, ‘करगिल की चोटियों पे, दुश्मनों को हमने झुकाया है, हिन्द के वीरों ने, अपने लहू से तिरंगे को फहराया है’.

गौरतलब है कि विजय दिवस के मौके पर हर साल करगिल के द्रास में स्थित वॉर मेमोरियल पर खास कार्यक्रम होता है. सोमवार को यहा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और अन्य वरिष्ठ लोग खास कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

बता दें कि 1999 में करगिल की पहाड़ियों पर भारत और पाकिस्तान के बीच खौफनाक जंग लड़ी गई थी. पाकिस्तानी सेना ने घुसपैठ कर कई भारतीय इलाकों पर कब्जा जमा लिया था, लेकिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया. मई में शुरू हुई जंग को जुलाई तक खत्म कर दिया गया, 26 जुलाई को भारत ने जीत का ऐलान किया।