देवघर:बाबा नगरी में बसंत पंचमी की धूम,कांवर लेकर बाबाधाम पहुंचे हजारों श्रद्धालु,भगवान भोले को चढ़ाया तिलक,खेली होली

देवघर।झारखण्ड के बाबा नगरी देवघर में बसंत पंचमी पर जबरदस्त हर्षोल्लास है। बाबा बैद्यनाथ मंदिर परिसर में शनिवार को पूरे विधि-विधान से तिलक समारोह का आयोजन किया गया है। परंपरा के अनुसार, मिथिलांचल क्षेत्र के आए भक्तों ने ज्योतिर्लिंग पर जलार्पण के बाद तिलक चढ़ाया। इसके बाद होली खेली गई है। मंदिर प्रबंधन की ओर से इसकी सारी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई थीं।

बताया जा रहा है कि मिथिलांचल से करीब 80 हजार तिलकहरु देवघर पहुंचे हुए हैं। यह शहर के विभिन्न मैदानों और स्कूल ग्राउंड में पिछले करीब हफ्ते भर से डेरा डाले हुए थे। पूरा इलाका तिलकहरुओं से पटा हुआ है। शहर के चारों ओर भजन- कीर्तन का दौर चल रहा है। शहर में कोई ऐसा खाली स्थान नहीं है जहां तिलकहरु नहीं हो।

बताया जाता है कि मिथिला के लोग बाबा भोलेनाथ को अपना दामाद मानते हैं। बसंत पंचमी पर हर वर्ष भगवान भोलेनाथ को तिलक चढ़ाया जाता है। इस बार भी पूरे उत्साह से कार्यक्रम का आयोजन हो हुआ। बाबा भोलेनाथ पर चढ़ाने के लिए श्रद्धालु अपने साथ गुलाल, धान की फसल, घर में तैयार घी, पकवान और लड्डू सहित कई और सामान लेकर पहुंचे हुए हैं।

इधर आयोजन को शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए देवघर जिला प्रशासन की ओर से पर्याप्त इंतजार किया गया है। चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उपायुक्त खुद इसकी निगरानी कर रहे थे।

वहीं पिछले कई दिनों से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। इसके बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह और संख्या में कहीं कोई कमी नहीं दिखी। मिथिला से आए लोगों का कहना है कि इंद्रदेव कार्यक्रम में बाधा पैदा नहीं कर सकते। यह सनातन काल से चली आ रही परंपरा है और अनंत काल तक चलती रहेगी।