Jharkhand:कई इलाकों में जमकर बारिश के साथ ओले गिरे हैं

राँची।झारखण्ड में बेमौसम बारिश का असर राजधानी राँची सहित राज्य कई जिले में पड़ा है।पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से झारखण्ड में भी मौसम का मिजाज बदल गया है। लपिछले 24 घंटे के अंदर राज्य के लगभग सभी इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है। राज्य के संताल परगना इलाके में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। राज्य में सबसे ज्यादा बारिश साहिबगंज जिला के राजमहल में 80.0 मिमी दर्ज हुआ। बारिश के साथ कई जिलों में ओले भी गिरे।


इसके अलावा बोरियो में 64.0 मिमी, मसानजोर में 63.2, मोहारों में 59.2, नंदाडीह में 38.6, सिकटिया में 37.4, कोलेबिरा में 37.0, अमलापाड़ा में 36.0 और राँची में हल्की बारिश हुई। इसके अलावा जामताड़ा, गोड्डा, हजारीबाग, लातेहार, जमशेदपुर, चाईबासा, लोहरदगा, रामगढ़, सरायकेला खरसावां, झुमरी तिलैया समेत राज्य के अन्य इलाकों में अच्छी बारिश हुई।

हजारीबाग जिले के बड़कागांव प्रखंड क्षेत्र में बारिश और ओलावृष्टि से खेती-बारी के साथ-साथ किसान और व्यवसायियों को भी नुकसान होने की चिंता सताने लगी है। इस बारिश के कारण खेतों में पानी भर गया है। इससे प्रखंड क्षेत्र में काफी नुकसान की संभावना जतायी गयी है।बड़कागांव प्रखंड में गुरुवार की मध्य रात्रि से अनायास बारिश होने लगी। यह सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। इस दौरान ओलावृष्टि के साथ जमकर बारिश भी हुई. बर्फबारी और बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आने लगी।बारिश के कारण कई क्षेत्रों में मनाये जाने वाले सरस्वती पूजा भी प्रभावित होने लगी।हालांकि, मौसम विभाग ने 5 फरवरी को आसमान साफ रहने की संभावना जतायी है।बड़कागांव प्रखंड क्षेत्र में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश के कारण किसानों के खेत में लगाये गये सरसो, चना, राहर, प्याज, लहसुन, लौकी, मिर्च, करेला, आलू, मटर आदि सब्जी समेत दर्जनों फसलें पूरी तरह बर्बाद हो गये. बेमौसम बारिश से प्रखंड क्षेत्र के किसानों ने काफी नुकसान होने की संभावना जतायी गयी है।

मालूम हो कि मौसम विभाग ने 4 फरवरी को बारिश को लेकर राज्य में यलो अलर्ट जारी किया है. यहां पश्चिमी विक्षोभ का असर देखा गया. राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश हुई है।वहीं, आगामी 10 फरवरी को एक बार फिर बारिश की संभावना जतायी है। बारिश के साथ ही क्षेत्र में ठंड बढ़ने की संभावना है।