72वां गणतंत्र दिवस समारोह:राँची के मोरहाबादी मैदान में राज्यपाल ने किया ध्वजारोहन,परेड का निरीक्षण भी कीं

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह आयोजित किया जा रहा है। यहां राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू ने ध्‍वजारोहण किया। इसके पहले उन्होंने परेड का निरीक्षण किया।आज परेड के साथ विभिन्‍न विभागों की झांकी भी निकाली जाएगी। हालांक‍ि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कार्यक्रम को छोटा रखा गया है।

मोरहाबादी में परेड के साथ विभिन्‍न विभागों की झांकी भी निकाली जाएगी।

झंडारोहण के बाद राज्‍यपाल ने कहा कि झारखंडवासियों के धैर्य एवं अनुशासन तथा कोरोना योद्धाओं के सहयोग से झारखण्ड में कोरोना महामारी का कुप्रभाव काफी हद तक कम किया गया है। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। कैलेंडर के अनुसार जेपीएससी की सभी परीक्षाएं होंगी।181 हेल्पलाइन से हिंसा से पीड़ित महिलाओं को अविलंब सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं के अवैध एवं अनैतिक व्यापार की रोकथाम के लिए प्रमंडल मुख्यालयों में उज्ज्वला होम की स्थापना होगी।पूर्व से संचालित मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन को सार्वभौमिक रूप देते हुए सार्वभौमिक वृद्ध कल्याण योजना शुरू की गई है। इसके तहत 100 फीसद वृद्धों को प्रतिमाह 1000 रुपये पेंशन के रूप में बैंक खातों में उपलब्ध कराई जाएगी। राज्यपाल ने राज्य की जनता से अपने अधिकारों के साथ अपने संवैधानिक कर्तव्यों के प्रति सजग रहने की अपील की। राज्यपाल ने गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह में पुलिस पदाधिकारियों व जवानों को पुलिस पदक देकर सम्मानित किया।

गणतंत्र दिवस को लेकर राँची सहित पूरे राज्‍य में सुरक्षा के पुख्‍ता प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षाबलों की अतिरिक्‍त तैनाती की गई है। ट्रैफिक रूट में भी बदलाव किया गया है। राज्‍य में जिला परिषद स्‍तर पर उप विकास आयुक्‍त, पंचायत समिति स्‍तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सह सचिव पंचायत समिति और ग्राम पंचायत स्‍तर पर पंचायत सचिव झंडोत्‍तोलन करेंगे।