लातेहार में रहस्यमयी बिमारी से सात बच्चों की मौत, बालूमाथ से मेडिकल टीम केड़ू के लिए रवाना

लातेहार जिला अंतर्गत हेरहंज प्रखण्ड के केड़ू ग्राम में एक अज्ञात रहस्यमय बिमारी से 90 दिनों के भीतर अबतक 7 बच्चों की मौत हो चुकी है। इस खबर के शोसल मीडिया में वायरल होते ही स्वास्थ विभाग की टीम बालूमाथ CHC के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर अशोक ओड़िया के नेतृत्व में केड़ू ग्राम रवाना हो चुकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लातेहार के सिविल सर्जन भी प्रभावित गाँव केड़ू के लिए रवाना हो चुके है। सभी मृतक बच्चों की उम्र 7 वर्ष के बीच बताई जा रही है। सभी एक ही समुदाय के एक ही टोले के एक ही परिवार विशेष के है। इस तरह अचानक बच्चों की हो रही मौत से लोग काफी भयभीत है।

टोलेवासियों के अनुसार इस रहस्यमय अज्ञात बिमारी में सबसे बड़ी बात यह है की सभी मृतक बच्चों की मौत का अंतराल 15 दिनों का रहा है। गाँव वालों का कहना है की सभी बच्चे स्वास्थ थे। अचानक बच्चे रोने लगते हैं और उसके बाद मुंह और नाक से झाग निकलने लगता है। इस प्रकार आधे घंटे के भीतर बच्चे की मौत हो जाती है। गुरुवार को भी कुछ ऐसा ही हुआ कि दिन भर 3 वर्षीया बच्ची खेली कूदी और अपने माँ बाप के साथ पास में लगने वाला बाजार गई थी। शाम को आई और अचानक रोने लगी। पूर्व में और बच्चों के साथ जो घटना हुई थी, ठीक उसी तरह देखते ही देखते उसकी मृत्यु हो गई।

इलाज करवाने का भी समय नहीं मिलता। जागरूकता और शिक्षा के अभाव में अन्धविश्वास के चक्कर में पड़कर गाँव वाले इसे डायन भूत का मामला कहकर ओझा गुनी के चक्कर में पड़े है। तीन माह के दौरान अब तक डेढ़ वर्षीया ऊषा कुमारी, 2 वर्षीय पवन कुमार, अन्नू कुमारी 9 माह, साक्षी कुमारी 2 वर्ष, अनुष्का कुमारी 7 माह, आर्यन कुमार 1 वर्ष, संध्या कुमारी 3 वर्ष की मृत्यु हो चुकी है।