राँची में श्री राम जानकी मंदिर में मूर्तियां तोड़े जाने पर उबाल, 5 घंटे तक सड़क जाम,सिटी एसपी ने अपने वेतन से मंदिर में प्रतिमा की स्थापना का भरोसा दिया….

राँची।राजधानी राँची में माहौल खराब करने की कोशिश की गई है।बरियातू थाना क्षेत्र के बरियातू हाउसिंग कॉलोनी चौक के समीप श्रीराम जानकी मंदिर में स्थापित प्रतिमाओं को किसी ने सोमवार को तड़के तोड़ दिया। यही नहीं आरोपी चांदी के मुकुट और सोना के आभूषण समेत वहां रखे पूजा में प्रयुक्त सामान लेकर भाग निकला। हालांकि दान पेटी सुरक्षित रही। इस घटना से आक्रोशित सनानतनी समाज के लोगों एवं कई हिन्दूवादी संगठनों ने हाउसिंग कॉलोनी चौक के समीप सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया।घटना के विरोध में सड़क जाम किए जाने के बाद बरियातू-बूटी रोड मार्ग पर सुबह आठ से दोपहर के एक बजे तक पांच घंटे तक वाहनों की आवाजाही बंद रही। इससे वाहनों की लंबी कतार लग गई। प्रदर्शनकारी प्रतिमा खंडित करने के आरोपी की गिरफ्तारी और नई प्रतिमा की स्थापना की मांग कर रहे थे। मामले की जानकारी होने पर राँची के सांसद संजय सेठ, राँची के विधायक सीपी सिंह, कांके के समरी लाल, आरएसएस, विहिप, बजरंग दल, हिन्दू जागरण मंच के कई पदाधिकारी भी मौके पर पर पहुँच गए।सभी ने एक स्वर में मंदिर में स्थापित प्रतिमाओं को खंडित किए जाने की घटना की निंदा की।

इधर घटना की जानकारी मिलने के बाद सिटी एसपी राजकुमार मेहता स्वयं मौके पर पहुंचे और अपने वेतन से मंदिर में प्रतिमा की स्थापना का भरोसा आक्रोशित लोगों को दिया। इसके बाद लोग सड़क से हटे तब कहीं जाकर उक्त मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सामान्य हुई।

घटना के बाद बरियातू थाना पुलिस ने श्रीराम जानकी मंदिर के आसपास निगरानी के लिए लगाए गए कैमरों के फुटेज खंगाले हैं। इस सम्बंध में सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने बताया कि इसमें एक व्यक्ति तड़के ढाई से तीन बजे बीच कंधे पर बोरा टांगे मंदिर के समीप सड़क किनारे पड़ा कचरा उठाते नजर आ रहा है। संदेह है कि कचरा बिनने वाले या किसी अन्य शख्स ने प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाने का काम किया हो। मामले की जांच की जा रही है। केस दर्ज कर लिया गया है। हालांकि देर शाम तक आरोपी का सुराग नहीं मिल सका था।

वहीं विश्व हिंदू परिषद प्रांत कमेटी ने हिन्दू देवी-देवताओं की प्रतिमा को खंडित किए जाने की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। परिषद के प्रांत मंत्री डॉ. वीरेंद्र साहू ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मंदिर में स्थापित सभी देवी-देवताओं का प्रतिमा को सुनियोजित ढंग से असामाजिक तत्वों के द्वारा खंडित किया गया है। यह हिंदू समाज के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। राज्य भर में मंदिरों में स्थापित देवी-देवताओं की प्रतिमा को खंडित करने का षडयंत्र चल रहा है।

विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि झाऱखण्ड में दर्जनों मंदिरों को निशाना बनाया जा चुका है। हिंदू समाज ऐसी घटनाओं का विरोध लगातार कर रहा है लेकिन प्रशासन आरोपियों को विक्षिप्त करार देकर मामले को ठंडे बस्ते में डाल देता है। उन्होंने चेताया है कि इस प्रकार की घटना का पुनरावृति नहीं होनी चाहिए। इसके लिए प्रशासन न्यायिक जांच करा कर दोषियों पर कार्रवाई करे अन्यथा विहिप बजरंग दल के कार्यकर्ता राज्यव्यापी आंदोलन करेंगे।

“राँची शहर की शांति व्यवस्था को भंग करने की कोशिश की गई। बरियातू रोड में स्थित डीएवी स्कूल के सामने मंदिर में प्रतिमा को खंडित कर,अन्य घृणित कृत्य किए गए। सूचना मिलने के साथ ही मंदिर पहुंचा, पूरी वस्तुस्थिति से अवगत हुआ। मंदिर परिसर में लोगों के साथ वार्ता किया। मौके पर मौजूद अधिकारियों से बातचीत किया। उन्हें स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि सभी मंदिरों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। इस मंदिर में हुई घटना के दोषियों के 24 घंटे के अंदर गिरफ्तारी हो। खंडित प्रतिमा का निर्माण कर, प्राण प्रतिष्ठा की जाए। सभी मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए।”–संजय सेठ,सांसद राँची