हनुमानजी की प्रतिमा खंडित किए जाने के बाद शहर में भारी बवाल,इंटरनेट सेवा बंद,भारी संख्या में फोर्स तैनात..

साहिबगंज।झारखण्ड के साहिबगंज में कुछ असामाजिक तत्वों ने बजरंगबली की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसके बाद साहिबगंज शहर में हिंसा भड़क उठी।आक्रोशित लोगों ने एनएच-80 को तीन घंटे से अधिक समय तक जाम कर दिया। वहीं शहर में जमकर पथराव किया। एक धार्मिक स्थल को भी आग के हवाले कर दिया गया। उसमें मौजूद दो लोगों के साथ मारपीट की गयी।स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। भारी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। डीसी-एसपी ने खुद फ्लैग मार्च किया।वहीं दिन में करीब सवा एक बजे उपायुक्त के निर्देश पर इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी।

प्रतिमा तोड़ने वाला व्यक्ति सीसीटीवी में हुआ कैद

प्रतिमा को तोड़ने वाला व्यक्ति सीसीटीवी में कैद हो गया है। करीब एक बजे वह व्यक्ति बाटा चौक की ओर से पहुंचा और मंदिर पर लगे पताखे को नोच लिया। इसके बाद रेलवे स्टेशन की ओर चला गया। करीब एक घंटा बाद लोहे की एक छड़ लेकर पहुंचा और प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। जिस समय वह पताखा नोच रहा था। उसी समय बाटा चौक की ओर से एक बाइक भी आ रही ।

बता दें सोमवार को सुबह साहिबगंज नगर थाना क्षेत्र के पटेल चौक के पास स्थित बजरंगबली की प्रतिमा के क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिलते ही विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों सहित अन्य लोगों ने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। दोषियों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे।देखते ही देखते पूरे इलाके में तनाव व्याप्त हो गया।वहीं लोगों ने पथराव शुरू कर दिया।मामले की गंभीरता को देखते हुए नगर थाना प्रभारी धर्मपाल कुमार घटनास्थल पर पहुंचे और लोगों को शांत कराने की कोशिश की। लेकिन लोग नहीं माने और स्थिति इतनी बिगड़ गयी कि जिला और पुलिस-प्रशासन को सड़क पर उतरना पड़ा।साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव और एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा ने फ्लैग मार्च किया।लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की।

इधर स्थिति को संभालने के लिए साहिबगंज के सभी 13 थाने के प्रभारियों को बुला लिया गया है। 64 जमादार, जैप-9 की 60 महिला जवानों के साथ-साथ जैप-1 एसआईआरबी के 200 जवानों को भी तैनात कर दिया गया है।जिला मुख्यालय के सभी सरकारी पदाधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था कायम करने के लिए सड़क पर उतार दिया गया है। एसी, डीईओ, डीएसओ, एसडीओ, सीओ, बीडीओ समेत 9 दंडाधिकारी तैनात किये गये हैं।

इधर जिला मुख्यालय के 28 वार्डों के 39 प्रमुख चौक-चौराहों पर सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है।बरहड़वा के एसडीपीओ प्रदीप उरांव के नेतृत्व में 4 इंस्पेक्टर और 13 थाना के प्रभारी पूरे इलाके में गश्ती कर रहे हैं।पूरा साहिबगंज शहर बंद हो गया है। दुकानों से लेकर स्कूल-कॉलेज तक बंद हो गया।हालांकि परीक्षा नहीं रोका गया।

वहीं एक ओर शहर में हंगामा चल रहा था।पथराव और आगजनी हो रही थी।दूसरी तरफ, प्रशासन ने बुद्धमत्ता का परिचय दिया और स्थानीय मूर्तिकार राजू पाल की मदद से क्षतिग्रस्त भगवान बजरंगबली की प्रतिमा को ठीक करवा लिया गया।पुलिस और प्रशासन के अधिकारी इलाके में शांति बहाली करने में जुटे हुए हैं

साहिबगंज के उपायुक्त के निर्देश पर दिन में करीब सवा एक बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है। तनाव को देखते हुए डीसी ने एहतियातन यह कदम उठाया है। उन्होंने जियो और एयरटेल के अलावा बीएसएनएल के प्रबंधकों से बात की और उनसे आग्रह किया कि मंगलवार सुबह 9 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दें,ताकि किसी भी अफवाह को फैलने से रोका जा सके।

भगवान हनुमान की प्रतिमा को खंडित किये जाने के बाद माहौल बिगड़ गया।इसे शांत करने के लिए जिले के उपायुक्त रामनिवास यादव ने लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा है कि असामाजिक तत्व द्वारा सौहार्द बिगाड़ने के लिए गैर जिम्मेदाराना घटना को अंजाम दिया गया है।घटना को अंजाम देने वाले तत्व को चिह्नित कर लिया गया है।जिला प्रशासन उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।उपायुक्त ने जिले के लोगों से अपील की है कि वे शांति एवं सौहार्द को बनाये रखें।उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थिति में सदैव साहिबगंज जिले के प्रबुद्ध एवं युवाओं हमेशा प्रशासन के साथ सामंजस्य बनाकर काम किया है। ऐसे में जिले वासियों से प्रशासन सहयोग करने की अपेक्षा करता है तथा अपेक्षा करता है कि सभी लोग आपस में शांति एवं सौहार्द के साथ रहें।