Ranchi:यूनिसेफ सम्पोषित वर्ल्ड विजन इंडिया द्वारा बालकृष्ण हाई स्कूल में जलवायु पर एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित की गई,15 प्रखंडों के बीआरपी,सीआरपी और एसएस ने भाग लिया….

राँची।यूनिसेफ समर्थित वर्ल्ड विजन इंडिया द्वारा 19 अगस्त 2023 को बालकृष्ण+2 हाई स्कूल में एक दिवसीय “स्कूलों में जलवायु लचीलापन वॉश सुविधाओं पर जिला स्तरीय अभिविन्यास” का आयोजन किया गया था। श्री आशीष तमांग- परियोजना अधिकारी, वर्ल्ड विजन इंडिया वॉश यूनिसेफ प्रोजेक्ट राँची ने परियोजना पर जानकारी दी।वहीं,वर्ल्ड विजन इंडिया के जिला समन्वयक श्री अजीत कुमार सिंह ने कार्यशाला का नेतृत्व किया।

कार्यक्रम में राँची जिले के 15 प्रखंडों के बीआरपी,सीआरपी और एसएस ने भाग लिया। ओरिएंटेशन का मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों को WASH SVP के बारे में जागरूक करना था। प्रतिभागियों को स्कूलों में वॉश के महत्व के बारे में जागरुक किया गया। उन्हें स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार (एसवीपी), एसवीपी के उद्देश्य, एसवीपी के लिए मापदंड आदि की अनिवार्यताओं के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में स्कूलों की स्टार रेटिंग (1 स्टार से 5 स्टार) के लिए विभिन्न मापदंडों पर सत्र था।

प्रतिभागियों को स्कूलों में जलवायु लचीले वॉश पर चेकलिस्ट के 59 संकेतकों के बारे में जानकारी दी गई।इसके बाद जलवायु लचीले और वॉश अनुरूप स्कूलों की आवश्यक आवश्यकताओं पर समूह गतिविधि की गई।समूह गतिविधि के विषय जल, स्वच्छता,शौचालय, स्वच्छता और जलवायु परिवर्तन थे। गतिविधि के बाद, समूहों के प्रतिनिधियों ने अपने चर्चा किए गए बिंदु प्रस्तुत किए।

इस कार्यशाला में प्रतिभागी सक्रिय रूप से शामिल थे। शिक्षण को इंटरेक्टिव बनाने के लिए जल पर वीडियो और बाल संसद पर केस स्टडी प्रदर्शित की गई। कार्यशाला में वर्ल्ड विजन इंडिया वॉश यूनिसेफ प्रोजेक्ट राँची से श्री विजय,श्री परमेश्वर, श्रीमती सरिता और श्रीमती शांति भी उपस्थित थीं।