प्रवर्तन निदेशालय ने फिर सीएम हेमंत सोरेन को भेजा समन,24 अगस्त को ईडी ऑफिस में पेश होने कहा गया…..

राँची।जमीन खरीद बिक्री मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को एक बार फिर समन भेजा है।उन्हें 24 अगस्त को पेश होने के लिए कहा गया है और उनसे उनकी और उनके परिवार की बेनामी संपत्तियों के बारे में पूछताछ की जाएगी। बता दें कि 14 अगस्त को पूछताछ के लिए हाजिर होने के बदले सीएम की ओर से कानूनी रास्ता अपनाने से संबंधित पत्र ईडी को भेजा गया था।इससे पहले भी ईडी ने तीन नवंबर, 2022 को अवैध खनन मामले में सीएम को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया था।

बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 14 अगस्त, 2023 को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के राँची स्थित क्षेत्रीय कार्यालय नहीं पहुंचे थे। इसके आलोक में सीएम सचिवालय से डाक लेकर एक कर्मी ईडी ऑफिस पहुंचा था।यहां अधिकारियों को सीलबंद लिफाफा सौंपा गया था। समन जारी होने के बाद मुख्यमंत्री की ओर से समय मांगे जाने की संभावना जतायी जा रही थी। हालांकि, समय मांगने की जगह उन्होंने पत्र भेज कर कानूनी तरीका अपनाने की सूचना ईडी को दी थी।ईडी द्वारा जारी किये गये समन के आलोक में उनसे आदिवासी जमीन पर अवैध कब्जा सहित जमीन से जुड़े मामलों में पूछताछ करने का अनुमान लगाया जा रहा था। सीएम ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित सरकारी समारोहों और इसके लिए तैयारियों की समीक्षा में अपनी व्यवस्तता बताते हुए समय मांगे जाने की चर्चा पहले से ही थी। इसी के मद्देनजर सोमवार को सीएम ईडी ऑफिस नहीं पहुंचे थे।

बताया जा रहा है कि ईडी ने इस बार समन के साथ सीएम के पत्र का जवाब भी भेजा है।वहीं,अवैध खनन से जुड़े केस को मैनेज करने के संदेह के घेरे में आए भाजपा नेता सूर्या हांसदा को भी ईडी ने समन किया है। सूर्या 2014 में बोरियो सीट से भाजपा के प्रत्याशी रहे थे। 2009, 2014 में वह झाविमो से चुनाव लडे थे।

इधर झारखण्ड के गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे ने ट्विटर पर लिखा- 24 अगस्त को राजा साहब को को ईडी ने फिर से चाय पर बुलाया है।