Ranchi:स्वयं को वैद्य बताने वाले वैद्य संतोष के क्लिनिक में जांच करने पहुंची मेडिकल ऑफिसर और पुलिस

राँची।राजधानी राँची के नामकुम थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति खुद को वैद्य बताकर इलाज करने का वीडियो सोशल मीडिया में बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है।बुधवार को उसी वैद्य के क्लिनिक में स्वास्थ्य विभाग की टीम और नामकुम पुलिस ने छापेमारी की है। वैद्य संतोष कुमार के जोरार नामकुम स्थित क्लिनिक आयुष न्यूरो & स्पाइन पंचकर्मा सेंटर में बुधवार की दोपहर स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों की टीम नामकुम पुलिस के साथ पुछताछ के लिए पहुंची।टीम के पहुंचते ही क्लिनिक में अफरातफरी मच गई। उस वक्त काफी संख्या में इलाज के लिए पहुंचे मरीज़ अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।मेडिकल ऑफिसर सीएचसी अरविंद कुमार के नेतृत्व में टीम के सदस्यों एक घंटे पूछताछ की उसके बाद वैद्य संतोष को अपने साथ सिविल सर्जन कार्यालय लें गई।

इस सम्बंध में मेडिकल ऑफिसर अरविंद कुमार ने बताया कि शिकायत मिली थी कि झोलाछाप डॉक्टर जो खुद को वैद्य बताकर इलाज के बहाने ठगी कर रहा है।इसी सम्बन्ध में जाँच के लिए आये थे।वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संतोष से क्लिनिक चलाने का डिग्री एवं रजिस्ट्रेशन के कागजात मांगे परंतु उसने नहीं दिखाया।जांच के बाद क्लिनिक बंद कर दिया गया था। परंतु दो घंटे बाद दोबारा खोलकर इलाज शुरू कर दिया गया।

मामले में वैद्य संतोष सिंह ने बताया कि सिविल सर्जन ने 24 घंटे में कागजात जमा करने को कहा है।उनको बताया कि बिहार के गया स्थित कॉलेज से डिग्री ली गई है।उसने दावा किया है कि इलाज किया जा रहा है जिसके बदले 500 रुपए फीस ली जा रही है।

इधर सोशल मीडिया पर वायरल विडियो देखकर बिहार, बंगाल सहित कई राज्यों से लोग इलाज के लिए यहां पहुंच रहे हैं। इलाज कराने बिहार के सुपौल से पहुंचे लोगों ने बताया कि विडियो देखा था जिसमें वैद्य संतोष दावा करते हैं कि कोई भी नस से संबंधित बीमारी को हाथ लगाते ठीक कर देंगे।वायरल वीडियो में बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल, एक्टर मिथुन चक्रवर्ती,निरहुआ के इलाज करने का दावा करते हैं।बताया कि यहां इलाज करने पहुंचे हैं तो दो महीने बाद का नंबर दिया जा रहा है।बताया कि तत्काल दिखलाने पर 2500 से 6000 तक मांगा जा रहा है।

इधर नामकुम थाना पुलिस ने कहा कि अभी तक किसी ने आवेदन नहीं दिया है अगर किसी के द्वारा शिकायत मिलती है तो जरूर कारवाई करेंगे।