#Mann Ki Baat:कोरोना से रिकवरी रेट अन्य देशों के मुकाबले बेहतर,हम लाखों लोगों की जिदंगियां बचाने में सफल रहे,कोरोना का खतरा टला नहीं, सतर्क रहने की जरूरत:-पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपसे एक आग्रह करता हूं, एक वेबसाइट है www.gallantryawards.gov.in आप उस पर जरूर विजिट करें। पीएम मोदी ने कहा कि वहां आपको हमारे वीर पराक्रमी योद्धाओं के बारे में उनके पराक्रम के बारे में, बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध होगी।

नई दिल्ली।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात’’ की शुरुआत करगिल विजय दिवस के साथ की। पीएम ने कहा कि सेना ने करगिल में जीत का झंडा लहराया था।उन्होंने कहा कि करगिल में वीर सपूतों के पराक्रम को दुनिया ने देखा था। पीएम मोदी ने कहा कि 26 जुलाई यानी करगिल विजय दिवस मई-जुलाई 1999 में कारगिल संघर्ष के दौरान राष्ट्र के गौरवशाली विजय की गाथा है, हमारे वीरों के अदम्य साहस, अदम्य वीरता और बलिदान को सलाम। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को करगिल के शहीदों के बलिदान को याद करते हुए कहा कि यह युद्ध भारत की मित्रता के जवाब में पाकिस्तान द्वारा पीठ में छुरा घोंपने की कोशिश का परिणाम था।

कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे देश में रिकवरी रेट अन्य देशों से बेहतर है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में मृत्यु दर दुनिया के अन्य देशों की तुलना में कम है। भारत अपने लाखों देशवासियों का जीवन बचाने में सफल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि साथियों कोरोना का खतरा टला नहीं है। कई स्थानों पर यह तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना संक्रमण को लेकर पूरी सावधानी बरतनी है। चेहरे पर मास्क लगाना या गमछे का उपयोग करना, दो गज की दूरी, लगातार हाथ धोना, कहीं पर भी थूकना नहीं, साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना-यही हमारे हथियार हैं जो हमें कोरोना से बचा सकते हैं।पीएम मोदी ने कहा कि यही हमारे हथियार है जो हमें कोरोना की लड़ाई में हमारी मदद कर सकते हैं। पीएम मोदी ने मास्क पहनने में लोगों को होने वाली परेशानी का भी जिक्र किया। पीएम ने कहा कि यदि मास्क के कारण परेशानी महसूस होती हो तो हमें उन डॉक्टर, उन नर्सों को याद कीजिए जो मास्क पहन कर घंटों तक लगातार हम सब के जीवन को बचाने में जुटे रहते हैं। मास्क पहने रहते हैं। क्या उनको तकलीफ नहीं होती होगी। एक नागरिक के नाते हमें ना जरा भी कोताही बरतनी है और ना अन्य को बरतने देनी है।

बिना सोचे समझे सोशल मीडिया पर चीजों को ना दे बढ़ावाः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि कभी-कभी हम इस बात को समझे बिना सोशल मीडिया पर ऐसी चीजों को बढ़ावा दे देते हैं जो हमारे देश का बहुत नुकसान करती हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कभी-कभी जिज्ञासावश संदेश आगे बढ़ाते रहते हैं | पता है गलत है, फिर भी यह करते रहते हैं| आजकल, युद्ध, केवल सीमाओं पर ही नहीं लड़े जाते हैं, देश में भी कई मोर्चों पर एक साथ लड़ा जाता है और हर एक देशवासी को उसमें अपनी भूमिका तय करनी होती है। हमें भी अपनी भूमिका, देश की सीमा पर, दुर्गम परिस्तिथियों में लड़ रहे सैनिकों को याद करते हुए तय करनी होगी।’’

युद्ध की परिस्थिति में हमारा व्यवहार सैनिकों का मनोबल, सम्मान बढ़ाने वाला हो: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि युद्ध की परिस्थिति में इंसान को बहुत सोच-समझ कर बोलना चाहिए क्योंकि इससे सैनिकों और उनके परिवार के मनोबल पर बहुत गहरा असर पड़ता है |‘‘मन की बात’’ की 67वीं कड़ी में लोगों के साथ अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कभी-कभी प्रतिकूल व्यवहार से देश का ‘‘बहुत नुकसान’’ होता है। उन्होंने कहा कि युद्ध काल में हर एक देशवासी को अपनी भूमिका तय करनी होती है और वह भूमिका देश की सीमा पर, दुर्गम परिस्तिथियों में लड़ रहे सैनिकों को याद करते हुए तय करनी होगी।

पीएम ने की बिहार की महिला स्वसहायता समूहों की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में बिहार की महिलाओं के स्वसहायता समूहों की तारीफ की। पीएम मोदी ने कहा कि बिहार में कई वूमन सेल्फ हेल्प गुप्स ने मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क बनाना शुरू किया है और देखते ही देखते ये खूब पॉपुलर हो गए हैं। ये मधुबनी मास्क एक तरह से अपनी परंपरा का प्रचार तो करते ही हैं, लोगों को स्वास्थ्य के साथ रोज़गार भी देते हैं।

सूरीनाम के राष्ट्रपति ने वेद मंत्र से की थी शपथ ग्रहण की शुरुआतः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि हाल ही में श्रीचंद्रिका प्रसाद संतोखी सूरीनाम के नए राष्ट्रपति बने। वे भारत के मित्र हैं उन्होंने साल 2018 में आयोजित पर्सन ऑफ इंडियन ऑरिजन पार्लियामेंट्री कॉन्फ्रेंस में भी हिस्सा लिया था। उन्होंने शपथ की शुरूआत वेद मंत्रों के साथ की और संस्कृत में बोले।

मित्रता के जवाब में पाकिस्तान ने पीठ में छुरा घोंपने की कोशिश की थी: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को करगिल के शहीदों के बलिदान को याद करते हुए कहा कि यह युद्ध भारत की मित्रता के जवाब में पाकिस्तान द्वारा पीठ में छुरा घोंपने की कोशिश का परिणाम था। आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात’’ की 67वीं कड़ी में लोगों के साथ अपने विचार साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने बड़े-बड़े मंसूबे पालकर भारत की भूमि हथियाने और अपने यहां चल रहे आंतरिक कलह से ध्यान भटकाने को लेकर ये दुस्साहस किया था।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा वगैरह लेते रहेः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें, आयुर्वेदिक काढ़ा वगैरह लेते रहें । कोरोना संक्रमण के समय में, हम, अन्य बीमारियों से दूर रहें । हमें, अस्पताल के चक्कर न लगाने पड़ें, इसका पूरा ख्याल रखना होगा ।”

बाढ़ से प्रभावित लोगों के साथ खड़ा है देशः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “मन की बात” में कहा कि बिहार और असम में, इस बाढ़ आपदा से प्रभावित सभी लोगों के साथ पूरा देश खड़ा है।

भारतीय हैंडलूम का अधिक प्रयोग करने की अपील

पीएम मोदी ने कहा कि 7 अगस्त को नेशनल हैंडलूम डे है। भारत का हैंडलूम, हमारा हैंडीक्राफ्ट अपने आप में सैकड़ों वर्षों का गौरवमयी इतिहास समेटे हुए है। हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि न सिर्फ भारतीय हैंडलूम और हैंडिक्राफ्ट का अधिक से अधिक प्रयोग करें बल्कि इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को भी बताना चाहिए। दुनिया जितना अधिक इस बारे में जानेगी उतना ही हमारें स्थानीय कारीगरों और बुनकरों को लाभ होगा।

हमारे सशस्त्र बलों का पराक्रम पीढ़ियों को प्रेरित करता है : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत को मिली जीत की 21वीं वर्षगांठ के अवसर पर सशस्त्र बलों को रविवार को श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनकी वीरता पीढ़ियों को प्रेरित कर रही है। भारतीय सैनिकों के करगिल की चोटियों से पाकिस्तानी सैनिकों को खदेड़ने के बाद 26 जुलाई 1999 को करगिल युद्ध को समाप्त घोषित किया गया था।

पीएम मोदी बोले, कोरोना का खतरा टला नहीं, सतर्क रहने की जरूरत

प्रधानमंत्री ने कहा कि साथियों कोरोना का खतरा टला नहीं है। कई स्थानों पर यह तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना संक्रमण को लेकर पूरी सावधानी बरतनी है। चेहरे पर मास्क लगाना या गमछे का उपयोग करना, दो गज की दूरी, लगातार हाथ धोना, कहीं पर भी थूकना नहीं, साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना-यही हमारे हथियार हैं जो हमें कोरोना से बचा सकते हैं।

गैलेंटरी अवॉर्ड्स की वेबसाइट पर पढ़े वीर पराक्रमी योद्धाओं की कहानियां

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपसे एक आग्रह करता हूं, एक वेबसाइट है www.gallantryawards.gov.in आप उस पर जरूर विजिट करें। पीएम मोदी ने कहा कि वहां आपको हमारे वीर पराक्रमी योद्धाओं के बारे में उनके पराक्रम के बारे में, बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि यदि वो जानकारी जब आप अपने साथियों के साथ चर्चा करेंगे-उनकेलिए भी प्रेरणा का कारण बनेगी। आप जरूर इस वेबसाइट की विजिट कीजिए।

देश के वीर जवानों की कहानियों को करे साझा, बोले पीएम मोदी
संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश के नौजवानों से आग्रह करता हूं कि आज दिनभर कारगिल विजय से जुड़े हमारे जाबाजों की कहानियाँ और वीर माताओं के त्याग के बारे में एक-दूसरे को बताएँ और विचार साझा करें।

पिछले संबोधन में चीन पर साधा था निशाना।बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 जून को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए लोगों को संबोधित किया था। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव का जिक्र किया था। पीएम ने कहा था कि भारत की तरफ आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला है, अगर भारत दोस्ती निभाना जानता है तो आंख में आंख डालकर उचित जवाब देना भी जानता है।

हमारे देश ने कारगिल युद्ध में गौरवशाली विजय हासिल कीः पीएम मोदी

कारगिल युद्ध, जिसे ऑपरेशन विजय के नाम से जाना जाता है, भारत और पाकिस्तान के बीच मई से जुलाई 1999 के बीच कश्मीर के करगिल सेक्टर में हुए युद्ध का नाम है, 26 जुलाई 1999 को हमारे देश ने कारगिल युद्ध में गौरवशाली विजय हासिल की।

पीएम मोदी ने पिछले संबोधन में की थी स्वदेशी उत्पादों की वकालत

प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम के पिछले संबोधन में स्वदेशी उत्पादों के उपयोग की जोरदार वकालत की थी। मोदी ने कहा था कहा कि लोग यदि स्थानीय उत्पाद खरीदेंगे और लोकल के लिए वोकल होंगे तो देश को मजबूती मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि कोई भी लक्ष्य जन भागीदारी के बिना पूरा नहीं हो सकता इसलिए आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक नागरिक के तौर पर सभी का संकल्प और सहयोग जरूरी है।

2014 में हुई थी मन की बात की शुरुआत

साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने लोगों से बात करने के लिए रेडियो पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी। पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात करते हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।

मन की बात का 2.0 का 14वां संस्करण

आज सुबह 11 बजे ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिये पीएम नरेंद्र मोदी देशवासियों से अपने मन की बात साझा किये। यह ‘मन की बात 2.0’ कार्यक्रम का 14वां संस्करण हैं।