G-20 शिखर सम्मेलन:विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए राँची तैयार,सुरक्षा को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात…

राँची। जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है।इसी के मद्देनजर राजधानी राँची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के आसपास जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर होर्डिंग और बोर्ड लगा दिए गए हैं।शहर के विभिन्न चौक चौराहों की साफ-सफाई और निर्माण के कार्य लगभग पूरे हो गए हैं।जी-20 शिखर सम्मेलन में आने वाले विदेशी डेलिगेट्स के आगमन को लेकर एयरपोर्ट पर राँची के उपायुक्त,एसएसपी,सिटी एसपी सह ग्रामीण एसपी सहित अन्य अधिकारियों ने सुरक्षा का जायजा लिया।निरीक्षण के दौरान उपायुक्त और एसएसपी ने पदाधिकारियों को सुरक्षा से जुड़े दिशा निर्देश दिए।मंगलवार से ही जी-20 सम्मेलन में शामिल होने वाले डेलिगेट्स का आना शुरू हो जाएगा बुधवार यानी 1 मार्च को सभी डेलिगेट्स राँची पहुंच जाएंगे।राँची पहुंचने के बाद उनकी सुरक्षा में करीब दो हजार पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है, जिसमें 500 ऑफिसर रैंक के अधिकारी और 1500 सिपाही व आरक्षी मौजूद रहेंगे।

राँची पुलिस और जिला प्रशासन का कहना है कि विदेशों से आने वाले डेलिगेट्स के सामने हमें बेहतर छवि पेश करना है।उनके मन में सुरक्षा से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या नहीं आने देना है, ताकि राँचीवासियों की छवि पूरे विश्व में बेहतर बन सके। सभी पदाधिकारियों को डेलिगेट्स के आने से पहले आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं और उपायुक्त और एसएसपी ने राजधानीवासियों से अपील किया गया है कि वह अपने व्यवहार और स्वभाव से विदेशों से आने वाले डेलिगेट्स का स्वागत करें।

जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर एयरपोर्ट से लेकर होटल तक होर्डिंग के साथ-साथ लाइटिंग के भी इंतजाम किए गए हैं, ताकि देर शाम आने वाले डेलिगेट्स के नजर में झारखण्ड की छवि सुंदर और बेहतर बन सके।मालूम हो कि 2 मार्च और 3 मार्च को राजधानी रराँची के विभिन्न क्षेत्रों में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर बैठकें की जाएंगी, जिसमें विश्व भर के डेलिगेट्स शामिल होंगे।

जी-20 शिखर सम्मेलन भारत के लिए गर्व की बात है क्योंकि इसमें 20 देशों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं। इसलिए जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार की तरफ से डेलिगेट्स से स्वागत के लिए विशेष अधिकारियों की तैनाती की गई है। लाइजनिंग ऑफिसर्स के तौर पर पर्यटन विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों की तैनाती डेलिगेट्स के साथ की गई है।

इन देशों के डेलिगेट्स जी-20 शिखर सम्मेलन में होते हैं शामिल

अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका।