उत्तरप्रदेश:विस्फोट हुआ और मकान भरभराकर गिर गया,8 लोगों की मौत,आधा दर्जन से ज्यादा घायल

झारखण्ड न्यूज,राँची।

उत्तरप्रदेश से बड़ी खबर आई है जहां आठ लोगों की मौत हुई है कई गम्भीर रूप से घायल है।ये घटना गोंडा जिले के वजीरगंज थाना क्षेत्र के टिकरी ठठेरपुरवा गांव में हुई है।बताया गया कि वहीं के निवासी नूरुल हसन के घर देर रात हुए विस्फोट में मकान भरभराकर गिर गया। इसके नीचे 15 लोग दब गए। रातभर रेस्क्यू चलाकर 15 लोगों को निकाला गया। इसमें आठ लोगों की मौत हो गई। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाद जिला अस्पताल उपचार के लिए रेफर किया गया है। परिवार में लोग सिलिंडर विस्फोट होने की बात कह रहे हैं।आईजी डॉ राकेश सिंह, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र समेत जिले के उच्चाधिकारी मौके पर पहुंचकर जांच की। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद गोंडा में गैस सिलिंडर में विस्फोट की दुर्घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने अधिकारियों को राहत और बचाव कार्य तेजी से संचालित करने तथा घायलों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री योगी जी ने जिलाधिकारी को दुर्घटना के कारणों की जांच कराकर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया है।

इधर विस्फोट का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। बताया जाता है कि टिकरी के ठठेर पुरवा गांव निवासी नूरुल हसन के घर मंगलवार की रात करीब 10:00 बजे अचानक विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना भयानक था की पूरी छत भरभरा कर गिर गई।विस्फोट की आवाज सुन ग्रामीण हतप्रभ हो गए। जो जैसे था वह वैसे ही घटनास्थल की तरफ दौड़ पड़ा। ग्रामीणों ने मलबे के नीचे फंसे लोगों को निकालना शुरू किया। 15 लोगों को मलबे के नीचे से निकाला गया। इनमें निसार अहमद (35), शमशाद (28), शायरुनिशा (35), रुबीना बानो (32), मोहम्मद शोएब (02), मेराज (11) व नूरी सबा (12) की मौत हो चुकी थी । शहबाज का भी शव बरामद हो चुका है। जेसीबी से मलबा हटाया जा रहा है। वहीं नूरुल हसन, इरशाद अहमद, निजाम, रेहान अहमद,अलीशा, मोहम्मद जैद, गुलनाज बानो घायल हैं।

परिवार के मुताबिक खाना बनाते समय सिलिंडर विस्फोट होने से घटना हुई है। जबकि दूसरे छत पर सन का गोला बरामद हुआ है। ग्रामीण के मुताबिक इस्लाम मनिहारी का काम करता था। गोले में आग लगने से विस्फोट हो गया इससे दो मंजिला इमारत भरभरा कर गिर गई दो ।हालांकि पुलिस बारूद से विस्फोट होने की पुष्टि नहीं कर रही है। प्रभारी निरीक्षक संतोष कुमार तिवारी ने बताया कि खाना बनाते समय अचानक सिलिंडर फट गया। इसमें आठ लोगों की मौत हो गई । दो सिलिंडर बरामद हुआ है। जबकि एक सिलिंडर फट गया है। मलबा हटाने का काम तेजी के साथ किया जा रहा है।