Ranchi:तीन दिवसीय सांसद खेल महोत्सव का समापन,राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन हुए शामिल

राँची।तीन दिवसीय सांसद खेल महोत्सव का समापन समारोह रविवार को खेलगांव में संपन्न हुआ।समापन समारोह में मुख्य अथिति के रूप में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन शामिल हुए।राँची के सांसद संजय सेठ ने राज्यपाल सीसी राधाकृष्णन को परंपरागत पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया।इस समारोह में माननीय राज्यपाल ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा आज मुझे हार्दिक खुशी है कि आज मैं आप सभी बच्चों के साथ हूँ। सांसद खेल महोत्सव में शामिल सभी लोगों एवं खिलाड़ियों को दिल से जोहार करता हूँ। सांसद संजय सेठ द्वारा सांसद खेल महोत्सव का भव्य आयोजन किया है मुझे बहुत खुशी है कि मैं इन बच्चों को पुरस्कृत कर रहा हूं।


उन्होंने कहा झारखण्ड के गांव में प्रतिभा की कमी नहीं है उसे खोज कर उसे आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।इस तरह के खेल के आयोजन से हमें सफलता मिलेगी।ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे इस प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी प्रतिभा को निखार रहे हैं यह बहुत बड़ी बात है। झारखण्ड को आर्चरी ऑफ झारखण्ड कहा जाता है। आर्चरी में झारखण्ड के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं। झारखखण्ड खेल ही नहीं बल्कि यह वीरों की भी भूमि है।भगवान बिरसा मुंडा ने 25 साल की उम्र में अंग्रेजी हुकुमत के विरुद्ध लड़ाई लड़ी और वीरगति को प्राप्त हुए आज भगवान बिरसा मुंडा करोड़ों लोगों के दिल में बसते हैं।झारखण्ड के स्व.जयपाल सिंह मुंडा हॉकी,महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट,निक्की प्रधान हॉकी दीपिका कुमारी तीरंदाजी सहित ऐसे सैकड़ों खिलाडी है जिन्होंने झारखण्ड का नाम विश्व पटल पर रोशन किया है।झारखण्ड फ्रीडम फाइटर की भूमि है मेरा प्रयास हो होगा तीन चार महीनों के अंदर सभी फ्रीडम फाइटर के घर जाऊंगा।हॉकी के क्षेत्र में यहां के बच्चों में बहुत प्रतिभा है।झारखण्ड हॉकी में देश को एक नहीं पहचान देगा।सांसद ने इस खेल महोत्सव का आयोजन कर यहां के गांव कस्बे के बच्चों के प्रतिभा को बढ़ाने का काम किया है इसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं ।उन्होंने कहा खेल को झारखण्ड में आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा उन्होंने कहा खेल गांव में खेल का इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत अच्छा है।मैं कोल्इंडिया से बात कर और कैसे यहां के बच्चों को अच्छी सुविधा प्राप्त हो इस पर काम करने का मेरा प्रयास होगा।

उद्घाटन भाषण में सांसद संजय सेठ ने कहा आज हम सभी के लिए गौरव का क्षण है।राज्यपाल महोदय के शपथ लेने के साथ आज पहला कार्यक्रम है।वे आज अभिभावक के तौर पर बच्चों को आशीर्वाद देने आए हैं सांसद ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा है।उसी के निमित प्रधानमंत्री का सपना खेल में भी भारत कैसे पदक तालिका में आगे रहे गांव कस्बे के बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन करें।इसी के निमित सांसद खेल महोत्सव का आयोजन देश के सभी सांसदो द्वारा किया जा रहा है।सांसद ने बताया इस खेल महोत्सव में 17 प्रखंड 200 पंचायत के करीब 5023 बच्चों ने इस खेल प्रतियोगिता में भाग लिया। 6 खेलो का आयोजन किया गया,जिसमें कुल 668 पुरुस्कार का वितरण किया गया। साथ ही सभी प्रतिभागी बच्चों को सर्टिफिकेट भी दिया गया है।

सांसद ने इस सफल आयोजन के लिए ओलंपिक संघ के सभी पदाधिकारियों का धन्यवाद किया।पूर्व राज्यसभा सांसद अजय मारू ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा सांसद संजय सेठ ने जो खेल महोत्सव का आयोजन किया।यह खिलाड़ियों के लिए अवसर प्रदान करेगा।उन्होंने इस आयोजन के सफलता के लिए आयोजन समिति के सभी सदस्य ऐसे सभी लोग जिन्होंने इस खेल को सफल बनाने में सहयोग किया है।मीडिया के सभी भाइयों के प्रति धन्यवाद दिया।

आज के इस कार्यक्रम में मुख्य रुप से ओलंपिक संघ के अध्यक्ष मधुकांत पाठक,सचिव शिवेंद्र दुबे सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

ये सभी रहे विजेता:
◆बैडमिंटन
मेंस सीनियर विजेता- हर्षित राज,उपविजेता-अमन रहमान
महिलाओं में विजेता- मनीष रानी तिर्की,उपविजेता-वर्षा रानी
◆वुशु
गर्ल्स:गोल्ड-प्रतिमा कुमारी
सिल्वर- उषा कुमारी
ब्रोन्ज़-आरूषी कुमारी

बॉयज:गोल्ड-निशांत तिर्की सिल्वर,रोहित बेदिया,ब्रोंज़-
रूपलाल महतो

◆3 किलोमीटर जूनियर गर्ल्स क्रॉस कंट्री

गोल्ड मंजू कुमारी
सिल्वर सुष्मिता कुमारी
ब्रोन्ज़ नीता कुमारी

◆योगा
गर्ल्स:गोल्ड -रिया सेन, सिल्वर-सुप्रिया कुमारी,ब्रोन्ज़-दीपिका लांबा

◆कबड्डी
गर्ल्स :गोल्ड -प्रीति कुमारी,सिल्वर नीतू कुमारी,ब्रोन्ज़-प्रियंका कुमारी
बॉयज: गोल्ड-रोशन कुमार,सिल्वर-अमन कुमार,ब्रोन्ज़-पवन मुंडा