Ranchi:एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने खुलेआम मटका खेल चलाए जाने पर दो थाना प्रभारी को शोकॉज किया गया है,दोनों थानेदारों से पूछा गया है कि क्यों न आपके खिलाफ विभागीय कार्रवाई करते हुए निलंबित करने की अनुसंशा की जाए.

राँची।राजधानी राँची में खुलेआम मटका का खेल चलाए जाने पर एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बड़ी कार्रवाई की है।राँची के दो थाना प्रभारी शोकॉज किया गया है। पूछा गया है कि लंबे समय से जब मटका का खेल चल रहा था तो कार्रवाई क्यों नहीं की गई। एसएसपी की क्यूआरटी और नोडल अफसर की कार्रवाई में कई मटकेबाज पकड़े गए। इससे पहले न कार्रवाई होती थी, न छापेमारी। दोनों थानेदारों से पूछा गया है कि क्यों न आपके खिलाफ विभागीय कार्रवाई करते हुए निलंबित करने की अनुसंशा की जाए।एसएसपी की ओर से लोअर बाजार थाना प्रभारी सतीश कुमार और चुटिया थाना प्रभारी रवि ठाकुर को शोकॉज किया गया है। बता दें कि पिछले एक महीने के भीतर मटका व जुआ के अड्डों पर छापेमारी के लिए नोडल पदाधिकारी ममता कुमारी को लगाया गया था। इसमें कई मटकेबाज पकड़े जा चुके हैं।जिसमें चुटिया थाना क्षेत्र में एक महीने में तीन अलग अलग दिनों में मटका अड्डा पर छापेमारी की जिसमें कई मटकाबाज गिरफ्तार किया गया है।वहीं लोअर बाजार में भी एक के बाद कई दिन मटका अड्डा पर छापेमारी कर मटकाबाज को गिरफ्तार किया है

राजधानी राँची में हर महीने 15 करोड़ का दांव लगाते हैं मटकेबाज

राजधानी राँची में लंबे समय से मटका और जुए का खेल चल रहा है। तीन दर्जन से ज्यादा अड्डों में हर दिन 50 लाख से ज्यादा के दांव लगते हैं। इस हिसाब से हर महीने 15 करोड़ तक का मटका का कारोबार हो रहा है। मटका के इन अड्डों में लगने वाले गांव से शहर में अपराध बढ़ रहे हैं।राँची में चोरी झपटमारी करने वाले अपराधी मटका के अड्डों पर पहुंचकर अपना दांव लगाते हैं। इसके अलावा रंगदारी मांगने वाले और लूटपाट करने वाले अपराधियों का भी जमावड़ा लगता है। इन अपराधिक कैटेगरी के अलावा जमीन पर कब्जा दिलाने वाले गिरोह के लोग भी मटका के अड्डों पर पहुंचते हैं।

थानों के मिलीभगत से लंबे समय से यह खेल राँची में चल रहा है। इस खेल पर थानेदारों की भूमिका की वजह से ही लगाम नहीं लग पा रहा है। मटका के अड्डों पर खानापूर्ति के लिए छापेमारी जरूर होती है, लेकिन न संचालक पकड़े जाते हैं और ना ही खेलने वाले। लेकिन इधर हाल में एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा की ओर से बनाई गई क्यूआरटी अब मटकेबाजों पर लगातार कार्रवाई कर रही है। सबसे चर्चित अड्डा मेन रोड स्थित फूल दुकान में छापा मारकर पांच मटकेबाजों को गिरफ्तार किया गया। जबकि चुटिया इलाके में भी छापेमारी कर एक मटके बाज को पकड़ा गया है।

अब तक नहीं पकड़ में आया मटका किंग बंटी :

राँची के मेन रोड स्थित फूल दुकान के पीछे, ओवरब्रिज के अलावा चुटिया क्षेत्र समेत अन्य कई जगहों पर चलने वाली मटका के अड्डे पर पुलिस ने हर बार की तरह बीते एक दिसम्बर को छापेमारी की गई थी। लेकिन मटका किंग बंटी नहीं पकड़ा गया। मेन रोड जैसे प्राइम अड्डे पर बेखौफ मटका चलाने वाले बंटी और रिजवान के अड्डे पर करीब तीन साल के बाद बड़ी कार्रवाई की गई है। आठ जनवरी 2018 को इससे पहले बड़ी कार्रवाई करते हुए 12 मटकेबाजों को पकड़ा गया था। इसके बाद से वहां कोई कार्रवाई नहीं हुई। समय-समय पर खानापूर्ति के लिए छापा जरूर मारा गया। लेकिन कुछ भी हाथ नहीं लगा। जबकि हमेशा मटका का अड्डा गुलजार रहा है। सैकड़ों जुआरी मटका और ताश के लिए जुटते हैं। अपराधियों का जुटान भी इस अड्डे पर होता रहा है।

मटका है टाइम गेम, अलग-अलग समय होता है ओपेन :

राँची में मटका कारोबार अलग अलग टाइम पर किया जा रहा है। अलग-अलग समय में यह टाइम गेम ओपेन होता है। भूतनाथ मटका शाम के 5.50 बजे ओपेन होता है और 8.50 बजे क्लोज हो जाता है। जबकि बरली मटका रात के 9.50 बजे ओपेन होता है और रात के 12.50 बजे क्लोज हो जाता है। लेकिन मटका खेलने वालों को इसका रिजल्ट अगले दिन सुबह छह-सात बजे मिल पाता है। इसके अलावा शक्ति मटका दिन के 2.50 बजे ओपेन होता है और शाम 4.50 बजे क्लोज हो जाता है।

सुखदेवनगर इलाके में भी चलता है मटका :

शहर के लोअर बाजार थाना क्षेत्र स्थित मेन रोड कलाल टोली, चुटिया थाना क्षेत्र, जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के लीची बगान और जगन्नाथपुर मंदिर के पीछे, सुखदेव नगर थाना क्षेत्र के मधुकम, इंद्रपुरी रोड नंबर 10, अलकापुरी खादगढ़ा सब्जी मंडी और किशोरगंज संस्कृत कालेज के आसपास के क्षेत्रों में मटका का अड्डा चलता है। इसके अलावा लोअर बाजार, नामकुम थाना बार्डर, मौलाना आजाद कालोनी के पास व रातू थाना क्षेत्र भी मटका कारोबार से अछूता नहीं रह गया है।