Ranchi:आरपीएफ के जवानों ने चलाया जागरूकता अभियान,ग्रामीणों से कहा ट्रेनों पर न करें पत्‍थरबाजी..

राँची।पटना से राँची आने वाली जनशताब्दी और हावड़ा से राँची आने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में टाटीसिल्वे में पत्थरबाजी की घटना होने के बाद रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) ने ऑपरेशन राब्ता शुरू किया है। यह ऑपरेशन आरपीएफ के राँची के प्रभारी इम्तियाज अंसारी ने शुरू किया है। इसके तहत आरपीएफ ने बुधवार को टाटीसिल्वे में जागरूकता अभियान चलाकर ग्रामीणों को ट्रेन पर पत्थर न मारने के बारे में समझाया। यह अभियान टाटीसिल्वे स्थित पुराना चतरा बस्ती के वार्ड नंबर 7 और 8 में चलाया गया।इस मौके पर पंचायत के मुखिया सोहन मुंडा भी मौजूद थे।

आरपीएफ के निरीक्षक मोहम्मद इम्तियाज अंसारी ने लोगों को समझाया कि जब भी ट्रेन निकले तो उस पर कभी पत्थर न चलाएं। क्योंकि इससे यात्री घायल हो जाते हैं और उन्हें दिक्कत होती है। जागरूकता अभियान में आरपीएफ की तरफ से महिला निरीक्षक सुनीता पन्ना समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। इस जागरूकता अभियान में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने शिरकत की। महिलाएं और बच्चे भी आए थे।

वहीं बच्चों को भी पत्थर न मारने के बारे में समझाया गया। साथ ही ग्रामीणों को रेलवे सुरक्षा बल द्वारा जारी संकटमोचन नंबर 182 की जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि महिला सुरक्षा से संबंधित आरपीएफ की मेरी सहेली योजना काफी महत्वपूर्ण है। इसके तहत रेलवे स्टेशन पर मौजूद या ट्रेन में सफर कर रही अकेली महिला को पूरी सुरक्षा दी जा रही है।

ग्रामीणों ने रेलवे सुरक्षा बल द्वारा चलाए जा रहे अभियानों की सराहना की और भरोसा दिलाया कि कभी ट्रेन पर पत्थरबाजी की घटना नहीं होगी। गौरतलब है कि पिछले साल टाटीसिल्वे इलाके में पत्थरबाजी की दर्जन भर घटनाएं हुई थी। ज्‍यादातर बार राँची पटना राँची जन शताब्दी व हावड़ा राँची हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस को निशाना बनाया गया है।