Jharkhand:आ गया,आ गया महाटीका,कोरोना वैक्सीन की पहली ख़ेप राँची पहुँची

राँची।कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पुणे से राँची पहुंच चुकी है। पहले चरण में 1662 वॉयल वैक्सीन राँची पहुंची है। यानि कुल 166200 डोज वैक्सीन।एनएचएम परिसर से इसे आज राज्य के सभी जिलों को उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि पहले चरण में 1.31 लाख हेल्थ वर्कर्स को टीका लगना है। टीकाकरण के पहले दिन 12900 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें राँची के लिए 18970 डोज दिया गया है। 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू हो जाएगा। वैक्सीन वैन के जरिए ही सभी जिलों तक पहुंचाया जाएगा।

इससे पहले कोविशील्ड वैक्सीन को शेड्यूल फ्लाइट के जरिए आज राँची लाया गया। वैक्सीन को बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से एनएचएम वेयर हाउस तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इंसुलेटेड वैन तैयार रखी थी। वैक्सीन आने के बाद इसे वैन में रखकर स्वास्थ विभाग द्वारा एनएचएम वेयर हाउस पहुंचाया गया।

नामकुम स्थित वैक्सीन सेंटर पर इसे रखा गया है। लोगों तक वैक्सीन देने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है राँची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से इंसुलेटेड वैन के जरिए यह वैक्सीन स्टेट वैक्सीन सेंटर तक पहुंचाई गई। अधिकारियों ने बताया कि इंसुलेटेड वैन में 7 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को बनाए रखते हुए वैक्सीन को वैक्सीन सेंटर तक लाया गया

इस तह झारखण्ड के 3.50 करोड़ लोगों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। कोरोना वैक्सीन की पहली खेप झारखण्ड पहुंच चुकी है। अब 16 जनवरी को देशभर में इस महाटीका अभियान की शुरुआत होगी। लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

पहली खेप में 1662 वॉयल वैक्सीन हैं। यानि कुल 166200 डोज वैक्सीन है। एनएचएम परिसर से ही आज राज्य के सभी जिलों को वैक्सीन की डोज उपलब्ध करा दी जाएगी। जिससे की 16 जनवरी को टीकाकरण आसानी से शुरू हो जाए। वैक्सीन वैन के जरिए ही सभी जिलों तक पहुंचाया जाएगा।इससे पहले वैक्सीन पहुंचने को लेकर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली थी। राँची एयरपोर्ट से 9:15 बजे कोरोना वैक्सीन लेकर गाड़ी नामकुम स्थित एनएचएम भेजा गया। इसके अलावा वैक्सीन को एयरपोर्ट से रिसीव करने के लिए 8 बजे से ही वहां गाड़ी लगाई जा चुकी थी। कई बड़े अधिकारी खुद भी एयरपोर्ट पर मौजूद थे।

इधर, कोरोना वैक्सीन के राँची एयरपोर्ट पहुंचने के बाद नामकुम स्थित एनएचएम में कोरोना वैक्सीन के स्वागत के लिए अधिकारी तैनात हो गए थे। एनएचएम में सुरक्षा समेत तमाम व्यवस्थाएं की जा चुकी थी, सुबह से उन्हें दिशा निर्देश दिया जा रहा था। पूरे परिसर में पुलिस बल तैनात कर दी गई थी।