सरकारी अनुज्ञप्ति प्राप्त शराब दुकानों में बेचा जा रहा है जहर;हर दिन राँची में ओवर प्राइजिंग से 10 लाख की वसूली जारी,अब नकली शराब की भी होने लगी बिक्री…

–बेचने वाले कर्मी ने खुद स्वीकार किया कि वह नकली शराब दुकान से बेच ही रहा था ग्राहकों को, लंबे समय से चल रहा था ये खेल

राँची।राजधानी राँची में सरकारी अनुज्ञप्ति प्राप्त शराब दुकानों में ओवर प्राइजिंग धड़ल्ले से तो जारी है ही, अब यहां नकली शराब भी धड़ल्ले से बेची जा रही है। नकली शराब बेचने का एक मामला रातू दलादली स्थित एक सरकारी अनुज्ञप्ति प्राप्त शराब दुकान में सामने आया है। जहां के कर्मी खुलेआम सरकारी अनुज्ञप्ति प्राप्त शराब दुकान से ही नकली शराब रखकर बेच रहे थे। इस मामले को स्थानीय लोगो द्वारा पकड़ा गया। पकड़े जाने पर उक्त कर्मी से इस बात की जानकारी ली गई तो उसने भी स्वीकार किया कि वह नकली शराब दुकान से बेच रहा था। उसने बताया कि 12 बोतल नकली शराब दुकान में लाकर उसने रखी थी। कहां से उसने नकली शराब लाई यह भी जानकारी दी। स्थानीय लोगो ने नकली शराब बेचने का वीडियो भी बनाया। फिर उसे वायरल किया। जब नकली शराब बेचने का वीडियो वायरल हुआ तो उत्पाद विभाग के पदाधिकारी भी हरकत में आए। आनन फानन में आरोपी को गिरफ्तार किया गया और उसे जेल भेज दिया गया।लेकिन ये गंभीर बात है कि सरकारी अनुज्ञप्ति प्राप्त शराब की दुकान जहां रेकर्ड मेनटेन किया जाता है, वहां से भी नकली शराब बेची जा रही है। जो खतरनाक है।

इधर ओवर प्राइजिंग के नाम पर हर दिन रांची में 10 लाख से ज्यादा की वसूली

राँची में सरकारी विज्ञप्ति प्राप्त शराब दुकानों में जबरन ग्राहकों से 10 से 40 रुपए तक अधिक वसूली जा रहा है। बियर की प्रति बोतल पर 10 रुपए, वहीं व्हिस्की के क्वाटर पर 10, हाफ पर 20 और फूल पर 40 रुपए प्रिंट रेट से अधिक वसूला जा रहा है। सरकारी विज्ञप्ति प्राप्त शराब दुकानों पर कार्यरत कर्मी जबरन ग्राहकों के वसूल रहे है। जो नहीं दे रहा है या बहस कर रहा है उसकी पिटाई भी कर रहे है। दो दिन पूर्व हटिया स्थित एक सरकारी विज्ञप्ति प्राप्त शराब दुकान में एक ग्राहक ने जब प्रिंट रेट से अधिक पैसे लेने का विरोध किया तो उसकी, दुकान के कर्मियों ने मिलकर जमकर पिटाई की। सिर्फ राँची में हर दिन इन सरकारी अनुज्ञप्ति प्राप्त दुकानों में 10 लाख रुपए से अधिक की वसूली ओवर प्राइजिंग से की जा रही है।

शिकायत के बाद भी विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं

ओवर प्राइजिंग को लेकर कई बार विभाग के अधिकारियों से शिकायत की गई। लेकिन एक भी दुकान के कर्मी पर आजतक कार्रवाई नहीं हुई है। वहीं नकली शराब बेचने के मामले में भी विभाग की ओर से एक बार भी छापेमारी नहीं की गई कि कही नकली शराब तो नहीं बेचा जा रहा है।

आरोपी पर की गई काईवाई, भेजा गया जेल

“नकली शराब बेचने के मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है कि कितने बोतल नकली शराब की बिक्री की गई। वहीं ओवर प्राइजिंग रोकने के लिए भी दुकानों में प्रिंट रेट का बैनर लगाया गया है। ग्राहक विभाग के टोल फ्री नंबर 18003457024 या 6200482331 पर शिकायत दर्ज करा सकते है।”–राकेश कुमार, सहायक उत्पाद आयुक्त,राँची