#jharkhand:राज्य के कुछ जिलों में फिर से हो सकता है लॉकडाउन !

राँची।राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार तेज गति से इजाफा होने के कारण झारखण्ड सरकार चिंतित है और इसे रोकने के लिए हर तरफ से प्रयास कर रही है इसके बावजूद वैश्विक महामारी कोरोना का कहर जारी है।अब तक यह कोरोना से 44 मौतें हो चुकी है जबकि 4805 कुल संक्रमित हैं।खास बात यह है कि कोरोना से फिलहाल सबसे ज्यादा प्रभावित कुछ जिलें हैं। जिनमें राँची,जमशेदपुर,सिमडेगा व धनबाद शामिल हैं। इन जिलों में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए फिर से लॉक डाउन लगने की संभावना है।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने अधिकारियों से इस संबंध में योजना तैयार करने को कहा है। लॉकडाउन के पहले ज्यादा प्रभावित जिलों से कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव और उसे नियंत्रित करने के सुझाव पर रिपोर्ट मांगे जाने की खबर है। साथ ही इन जिलों से राय भी मांगी जाएगी।दूसरी ओर सरकार के आला अधिकारियों की तरफ से लॉक डाउन लागू करने के तीन तरह के सुझाव सामने आए हैं, पहला की लॉकडाउन 1 दिन के अंतराल पर लागू किया जाए। दूसरा सप्ताह में 2 दिन शनिवार और रविवार को और तीसरा पूर्ण लॉकडाउन।बताया जाता है कि सरकार के कई मंत्री और अधिकारी इस पक्ष में है कि लॉकडाउन लागू किया जाए। बस समस्या इस बात पर आ रही है कि इसका प्रारूप क्या हो। ताकि इससे कम से कम लोगों का रोजगार प्रभावित हो। मालूम हो कि झारखण्ड में पिछले 1 सप्ताह से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसके साथ ही मौतों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है यही वजह है कि सरकार अब कोई ठोस कदम उठाने की सोच रही है। क्योंकि उनका मानना है कि अगर इसे अभी नियंत्रित नहीं किया गया तो स्थिति आगे विस्फोटक हो सकती है।

हालांकि राज्य सरकार ने लॉकडाउन पर पहले ही अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। राज्य सरकार ने कहा कि संपूर्ण लॉकडाउन की कोई योजना नहीं है। वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने पहले ही संपूर्ण लॉकडाउन की खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि फिलहाल झारखण्ड में संपूर्ण लॉकडाउन नहीं लगेगा।जरुरत पड़ी तो जिन क्षेत्रों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है, वहां सख्ती बढ़ाई जा सकती है।राजधानी राँची और पश्चिमी सिंहभूम में संक्रमण की रफ्तार काफी तेज है।दोनों ही जिलों में एक्टिव मामलों की संख्या 300 से पार हो गयी है।