लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राँची पुलिस अलर्ट, 1200 दागी चिन्हित, भरवाया जाएगा बांड,2300 लोगों को 107 का नोटिस भेजा….

राँची। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राँची पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड में है।रविवार को राँची एसएसपी के द्वारा देर रात तक राजधानी के सभी थानेदारों के साथ महत्वपूर्ण बैठक कर लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए कई निर्देश जारी किए गए। इस दौरान एसएसपी ने दागदार चेहरों पर कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया है।

लोकसभा चुनाव को देखते हुए राँची पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड आ चुकी है।पुलिस ने शहर और ग्रामीण इलाकों से वैसे 12 सौ लोगों को चिहिन्त किया है, जो प्रत्यक्ष या फिर अप्रत्यक्ष रूप से किसी विवाद में शामिल रहे हैं। उन सभी लोगों को पुलिस ने नोटिस भेजकर संबंधित थानों में बुलाया।उनसे यह बांड भरवाया जा रहा है कि वह किसी भी हाल चुनाव के दौरान न तो माहौल बिगाड़ेंगे और न ही बिगड़ने देंगे। एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने फरवरी माह में ही जिले के सभी थानेदारों को निर्देश दिया था कि माहौल बिगाड़ने वालों वैसे लोग जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल रहते हैं, उन्हें चिन्हित कर उनकी सूची बनाकर गोपनीय शाखा को उपलब्ध कराएं, सभी थानेदारों ने अप्रैल माह में सूची तैयार कर एसएसपी को सौंपी। इसी आधार पर थानेदारों द्वारा भेजे गए नामों की सूची की जांच की गई।इसमें से 1200 लोगों को चिन्हित किया गया उन सभी को थाना स्तर से पहले नोटिस भेजा गया। उसके बाद उन्हें थाना बुलाकर बांड भरवाया गया है

वहीं दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव को लेकर दागी और संदिग्ध चरित्र के लोगों के खिलाफ भी पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है।इसके तहत जिलेभर में 23 सौ लोगों को सीआरपीसी की धारा 107 के तहत नोटिस किया गया है।इसमें अधिकतर संदिग्ध चरित्र के लोग शामिल है।एसएसपी ने बताया कि जिला में होने वाले लोकसभा चुनाव को बिना किसी बाधा के संपन्न कराने के लिए दबंग, दागी तथा संदिग्ध चरित्र के लोगों को चिहित करके उनके खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई शुरू की गई है।बूथवार भी लोगों को चिहिन्त किया जा रहा है, जो पहले हुए चुनाव के दौरान माहौल खराब कर चुके हैं।

एसएसपी ने बताया कि बांड भरने के बाद अगर कोई व्यक्ति आशांति फैलाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।ऐसे व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजा जाएगा. रविवार को हुई महत्वपूर्ण पुलिस मीटिंग में सभी थानेदारों को यह निर्देश भी दिया गया है। इसके अलावा पुलिस मीटिंग के दौरान सभी थाना प्रभारी को वारंटी की गिरफ्तारी, नशे के सौदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के साथ-साथ आपराधिक वारदातों पर पूरी तरह से नकेल कसने की हिदायत दी गई है।