Jharkhand:कैसे एक साधारण चोर बन गया माओवादियों का एरिया कमांडर,मात्र 6 वर्षों में और अकूत संपत्ति का मालिक बन बैठा,अब पुलिस संपत्ति जप्त करने के लिए डाटा इकट्ठा कर रही है

राँची।झारखण्ड के गुमला जिले के रहने वाले एक व्यक्ति कैसे बन गया इनामी नक्सली।बताया जा रहा है एक समय में गाय बैल की चोरी करने वाला एक साधारण चोर आज माओवादी का एरिया कमांडर बन बैठा है।जी हां हम बात कर रहे हैं, गुमला जिला में भाकपा माओवादी के वर्तमान दो लाख के इनामी उग्रवादी लजीम अंसारी का जो गुमला थाना अंतर्गत लूटो पनसों गांव का रहने वाला अंसारी पूर्व में अपने क्षेत्र में लूटपाट एवं गाय बैल की चोरी करता था।भैंस चोरी के आरोप में खरका के ग्रामीणों के द्वारा इसे रंगेहाथ पकड़ कर पिटाई किया गया था साथ ही भाकपा माओवादी के रीजनल कमांडर बुद्धेश्वर उराव के दैनिक सामान की आपूर्ति एवं लेवी का पैसा कलेक्ट करने का काम करता था। धीरे-धीरे बड़े आदमी बनने के शौक से उग्रवादी बन गया।

पत्रकार की हत्या कर चर्चा में आया

वर्ष 2015 में खरका गांव के समाजसेवी और वरिष्ठ पत्रकार शैलेश तिवारी की गोली मारकर हत्या कर चर्चा में आया।जब शैलेश तिवारी हत्याकांड में पुलिस अनुसंधान में यह बात सामने आई कि माओवादियों ने तीन लाख की सुपारी देकर शैलेश तिवारी की हत्या कराई थी।उसके बाद उसके दो सहयोगी आजाद अंसारी और नासिर अंसारी पुलिस के द्वारा पकड़ा गया और यह भागकर संगठन में शामिल हो गया उसके बाद इसमें लगातार दर्जनों हत्या संगठन के लिए किया और इसके कार्य को देखते हुए इसे एरिया कमांडर बना दिया।पुलिस की माने तो झारखण्ड पुलिस अब रीजनल कमांडर बुद्धेश्वर को मार गिराने के बाद अंसारी को टारगेट कर उसका पूरा डिटेल जुगाड़ कर रही है।

कई जगहों पर सम्पति बनाई है,जिसकी पुलिस जांच कर रही है

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अंसारी वर्तमान में संगठन के नाम पर अकूत संपत्ति जमा कर लिया।लोहरदगा मे अपनी बेटी के नाम पर जमीन और घर बनाया। वही राँची में भी जमीन खरीदा है अपने भाई के नाम पर ट्रैक्टर और बिजनेस खड़ा कर लिया,अपनी भाई ,पत्नी और बेटियों के नाम पर कई जगहों पर इस की संपत्ति के बारे में पुलिस को जानकारी मिल चुकी है। जिसे अब जप्त करने की तैयारी चल रही है।पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार गुमला जिले में 6-7 की संख्या में ही उग्रवादी बचे हुए हैं।अगर वे सरेंडर नहीं करते हैं तो उन्हें बुद्धेश्वर की तरह बहुत जल्द मार गिराया जाएगा।