Jharkhand:क्रिसमस के मौके पर पतरातू डैम में पर्यटकों की उमड़ी भीड़..

राँची।आज क्रिसमस के अवसर पर राज्य की राजधानी से करीब 25 किलोमीटर दूरी पर रामगढ़ जिला क्षेत्र के पतरातू डैम में सैलानियों की भीड़ उमड़ी।लेक रिसोर्ट के आसपास क्षेत्र में भी पिकनिक मनाने वाले लोगों की भीड़ दिनभर देखी गयी।राज्य के बेहतरीन पर्यटन स्थल में एक पतरातू लेक रिजॉर्ट की खूबसूरत वादियों समेत राँची-पतरातू घाटी का नजारा देखने के लिए सैलानियों की भीड़ दिनभर लगी रही।हालांकि, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लेक रिसोर्ट बंद रहा, जिससे रिसोर्ट वीरान-सा दिखा।

लेकिन पर्यटन स्थल के अगल-बगल डैम के किनारे कई जगहों पर पिकनिक का स्थान है, जहां पर सैलानी पिकनिक का लुफ्त उठाते नजर आते हैं. इसके साथ-साथ नौका बिहार समेत प्रवासी पक्षियों का भी आनंद लेते हैं. लेक रिसोर्ट से एक किलोमीटर की दूरी पर मां पंच वाहिनी मंदिर है।इसके अलावा लेक रिसोर्ट से 6 किलोमीटर दूर पलानी स्थित फुलवा कोचा झरना है जहां सैलानी सुंदर वादियों का आनंद उठाते नहीं थकते हैं।

कोरोना महामारी को लेकर राज्य सरकार के गाइडलाइन के अनुरूप पतरातू लेक रिसोर्ट को पूरी तरह बंद कर दिया गया है।सिर्फ कैफिटेरिया को चालू रखा गया है. सैलानी 3 तरफ पहाड़ियों से घिरे डैम पर बने लेक रिसॉर्ट को देखने पहुंचते हैं, लेकिन रिसोर्ट बंद होने के कारण मायूस होकर वहां से लौट जाते हैं।

सैलानियों और पर्यटकों के लिए आकर्षण का मशहूर पिकनिक स्पॉट है. झारखण्ड सरकार द्वारा करोड़ों रुपये खर्च कर पर्यटन विभाग ने इसकी खूबसूरती पर चार चांद लगा दिये हैं. डैम को खूबसूरत बनाने में टापू की एक अलग ही भूमिका रही है. यहां पूरे डैम का नजारा लेने के लिए मचान, कैफेटेरिया ,चिल्ड्रन पार्क, छठ घाट, ठहरने के लिए सौरभ विहार अादि बनाया गया है. विदेशी प्रवासी पक्षी भी सैलानियों को खासा लुभाती है. सैलानी इस डैम के दृश्य को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं. डैम का दक्षिणी छोर पिकनिक मनाने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

मुख्य सड़क मार्ग रहा जाम:

क्रिसमस के अवसर पर सैलानियों की काफी भीड़ पतरातू क्षेत्र में देखी गयी. सुबह 10 बजे से ही शाम ढलने तक सैलानियों की भीड़ पिकनिक स्पॉट पर देखी गयी. इस दौरान पंच बहिनी मंदिर से लेकर लेक रिसॉर्ट घाटी मार्ग तक रुक- रुक कर जाम लगा रहा. विधि व्यवस्था को लेकर पतरातू पुलिस मुस्तैद दिखी।