Jharkhand:एक माँ द्वारा नवजात बच्चा बेचने का प्रयास,लोगों की सूचना पर पुलिस पहुंची,पुलिस द्वारा नवजात को रेस्क्यू कर बाल कल्याण समिति को सौंप दिया।

जमशेदपुर।जमशेदपुर में एक माँ के द्वारा नवजात बच्चा बेचने का मामला सामने आया है।ऐसे कहते हैं माँ के लिए उसका बच्चा कलेजा का टुकडा होता है।लेकिन किस परिस्थितियों में माँ अपने इस कलेजे के टुकड़े का ही सौदा कर रही हो तो क्या कह सकते है। ऐसा ही वाक्या जमशेदपुर में हुआ है।जमशेदपुर के जुगसलाई स्थित संकटा सिंह पेट्रोल पंप के पास एक माँ अपने नवजात को बेचने का प्रयास कर रही थी।इस दौरान वहां मौजूद नरेंद्र सिंह नामक व्यक्ति ने उसे देखा और पास खड़े थाना कि पेट्रोलिंग वाहन को इसकी सूचना दी।

सूचना पाकर पेट्रोलिंग टीम के सब इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार,ऋषिकेश सिंह , शीला मिंज ,अखिलेश सिंह ने कार्रवाई कर नवजात को रेस्क्यू किया।जुगसलाई थाना द्वारा नवजात को रेस्क्यू कर रेलवे चाइल्ड लाइन को सुपुर्द किया गया।जहां से उस नवजात को बाल कल्याण समिति के सदस्य आलोक भास्कर को सौंप दिया गया।आलोक भास्कर ने बताया कि बच्चे कि माँ उसे पाल नहीं सकती थी।वह उसकी परवरिश नहीं कर पा रही थी इसलिए वो उस नवजात को बेचना चाहती थी।मामले की आगे की जांच की जा रही है।

फिलहाल बच्चे को सोनारी स्थित एडॉप्शन सेंटर में रखा गया है,4 दिन तक अगर उसे परिवार का कोई लेने नहीं आता है तो फिर आगे कि कार्रवाई कि जाएगी।वैसे हाल के दिनों में बच्चे को बेचने की घटनाएं में कमी आई है।लेकिन इसको लेकर अब एक नये सिरे से परेशानी होती जा रही है।अगर माँ ही बच्चे को बेचने लगे और एक कारोबार के रुप में विकसित हो जाये तो फिर कुछ नहीं किया जा सकेगा।ऐसे में सामाजिक चेतना फैलाने की जरूरत है।