जय श्री राम:हो गए हैं अयोध्यावासी…जो थे वनवासी…आज ठाठ से विराजेंगे अवध बिहारी..

आज 22 जनवरी 2024 को राम भक्तों की वर्षों की तपस्या पूरी होने जा रही है। मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम ठाठ से अयोध्या के भव्य मंदिर में विराजाने जा रहे हैं। रामलला के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की विधि आज दोपहर 12 बजकर 20 मिनट से शुरू होगी। प्राण प्रतिष्ठा अभिजीत मुहूर्त और मृगशिरा नक्षत्र के शुभ संयोग में होगी। प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त 84 सेकंड का रहेगा।

अयोध्या में करीब 500 वर्षों के वनवास के बाद रामलला पधार रहे हैं। जिनके स्वागत में रामभक्त हर्षित हैं और खुशी से झूम रहे हैं। पूरे देशभर में राम नाम की गूंज है। 22 जनवरी को भगवान राम अपने जन्म स्थान में विराज रहे हैं। आज दोपहर विधि-विधान के साथ अयोध्या के भव्य मंदिर में प्रभु श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। अयोध्या समेत पूरे देश में प्रभु राम के स्वागत की तैयारियां हो रही हैं। अपने आराध्य के स्वागत में लोग राम स्तुति और भजन गा रहे हैं। दोपहर अभिजीत मुहूर्त और मृगशिरा के संयोग में प्राण प्रतिष्ठा शुरू होगी।

सज गई रामनगरी, पहुंचने लगे VVIP, बस कुछ समय का इंतजार… राम आएंगे

आखिरकार वह घड़ी आ गई है, जब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 500 वर्षों के इंतजार के बाद आज प्रभु श्रीराम अपने भव्य और दिव्य मंदिर में विराजने जा रहे हैं. इसलिए अयोध्या नगरी को हजारों क्विंटल फूलों से दुल्हन की तरह सजाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी समेत संत समाज और अति विशिष्ट लोगों की उपस्थिति में रामलला के श्रीविग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का ऐतिहासिक अनुष्ठान आज संपन्न होने जा रहा है.

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए चौदह जोड़े यजमान होंगे. एक दिन बाद यानी 23 जनवरी से मंदिर को आमजनके लिए खोल दिया जाएगा. बता दें कि मैसूर के फेमस मूर्तिकार अरुण योगीराज ने भगवान राम की ऐतिहासिक प्रतिमा बनाई है. नई 51 इंच की मूर्ति को गुरुवार को मंदिर के गर्भगृह में रखा गया था. इस भव्य आयोजन पर आज हम दिनभर नजरें बनाए रखेंगे.

तेलुगु सुपरस्टार राम चरण और चिरंजीवी अयोध्या पहुंच चुके हैं. दोनों सुबह करीब 8 बजे हैदराबाद से रवाना हुए थे. बात दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर सहित कई वीवीआईपी अयोध्या पहुंच रहे हैं. मुकेश अंबानी भी अपने पूरे परिवार के साथ अयोध्या में मौजूद रहेंगे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच चुके हैं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सीएम योगी भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले हैं. इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह ही सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करके राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की शुभकामनाएं दी थीं. उन्होंने कहा था,’श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा के पुण्य अवसर के साक्षी बनने आ रहे सभी अतिथि महानुभावों का सप्तपुरियों में श्रेष्ठ, मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम की प्राकट्यभूमि श्री अयोध्या धाम में हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है.’