मासूम शौर्य हत्याकांड:मासूम का शव बरामद होते ही पुलिस एक्शन में आई,आरोपी को किया गिरफ्तार,कारवाई जारी है

राँची। राजधानी राँची के बरियातू थाना क्षेत्र स्थित एदलहातू से अपहरण किए गए आठ वर्षीय मासूम शौर्य की बेरहमी से हत्या कर दी गई।मासूम का पांचवे दिन बोरे में बंद शव मिला।वहीं इस मामले में एसएसपी के निर्देश पर गठित एसआईटी की टीम ने कार्रवाई करते हुए इस घटना में शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम संदीप बताया जा रहा है।आरोपी के बिहार के रजौली के आसपास से गिरफ्तार होने की बात सामने आ रही है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है, आखिर इस घटना को अंजाम देने के पीछे उसका क्या मंशा थाहालांकि इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हो पाई है।गौरतलब है कि बीते तीन मार्च की शाम मासूम शौर्य अपने घर के बाहर स्थित एक दुकान में बिस्किट खरीदने के लिए गया हुआ था। उसी दौरान एक व्यक्ति ने उसे अपहरण कर लिया था।इस घटना के चार दिन बाद मंगलवार को शौर्य का शव नगड़ी थाना क्षेत्र के ललगुटवा स्थित एक तालाब से बरामद किया गया है।पुंदाग इलाके में इसी कमरे में आरोपी सन्दीप किराये में रहता था।मकान मालिक के सामने कमरे का ताला तोड़ा गया।सिटी एसपी,सदर डीएसपी, हटिया डीएसपी और पुंदाग थाना प्रभारी ने कमरे की जांच की है।लैपटॉप सहित कई समान जब्त कर पुलिस ले गई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आरोपी संदीप का कोई रिश्तेदार मृतक बच्चे के घर किराएदार है।वहीं आरोपी संदीप पुंदाग इलाके में किराए के मकान में रहता है।आज जब बच्चे का शव मिला तो पुलिस रेस हुई और रेन्टर सहित अन्य लोगों से पूछताछ शुरू हुई।पुलिस गिरफ्तार संदीप से पूछताछ कर रही है।इसमे और कौन कौन शामिल है,आखिर शौर्य का अपहरण क्यों किया था,फ़िरौती वसूलने या कोई और मामला है।फिलहाल पुलिस इस सम्बंध में कोई जानकारी नहीं दे रही है। इसी मकान में किराए में रहता था संदीप

पुंदाग इलाके के जिस मकान में संदीप रह रहा था।वहां के अन्य किराएदारों का कहना था कि कुछ दिन पहले कार लेकर आया था।दो दिन कार रखा था।वहाँ के लोगों का कहना था कि शायद घटना के बाद कार लेकर नहीं आया था।एक दो दिन पहले बाइक से आया फिर गायब हो गया।संदीप पत्नी के साथ रह रहा था।सभी फरार हो गया है।

शव मिलने की सूचना पर भारी संख्या में लोगों ने थाना का किया घेराव

“अपराध पर अगर कंट्रोल होता तो आज मेरा बच्चा मेरे गोद में होता, लेकिन अब मेरे पास उसकी लाश आएगी। मैंने अपने बच्चे को खोया है और मुझे न्याय चाहिए और अपराधी सलाखों के पीछे।” बरियातू थाना से सामने यह गुहार लगाती महिला का गुस्सा तब फूटा जब उसे यह जानकारी मिली कि बीते चार दिन से गायब उसके नौ साल के बेटे की अपराधियों ने हत्या कर दी है।आंखों में आंसू और चेहरे पर गुस्सा लिए सैंकड़ों लोगों ने मंगलवार को बरियातू थाना का घेराव किया और सड़क जाम कर दिया।

राजधानी राँची में अपराधियों के हौसले बुलंद होते जा रहे है।बरियातू थाना क्षेत्र स्थित एदलहातू से 9 साल के बच्चे को अपहरण कर उसकी हत्या कर दी गयी।बता दें कि बीते 3 मार्च को 9 वर्षीय बच्चा शौर्य का अपहरण हुआ था।और अब घटना के चार दिन बाद मंगलवार को शौर्य का शव नगड़ी थाना क्षेत्र के ललगुटवा स्थित एक तालाब से बरामद किया गया है। ऐसे में जब शव को पोस्टमॉर्टम के लिए रिम्स लाया गया तो परिजनों का गुस्सा बरियातू थाना पर निकला और लोगों ने सड़क जाम कर न्याय की गुहार लगानी शुरू कर दी।

इधर लोगों के विरोध और घटना को लेकर एदलहातू ओपी में पोस्टेड एएसआई को सस्पेंड कर दिया गया है।मृतक के परिजनों और प्रदर्शन कर रहे लोगों को आश्वस्त किया गया है कि आरोपी को गिरफ्तार कर उसे कड़ी से कड़ी सजा दिलायी जाएगी।

इस दौरान आक्रोशित लोगों का कहना था कि जब तक आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो जाती, तब तक वो ऐसे ही सड़क पर विरोध-प्रदर्शन करते रहेंगे।वहीं लोगों के विरोध-प्रदर्शन की वजह से करीब दो घंटे तक सड़क जाम रही।इस कारण मेडिकल चौक से लेकर राजभवन तक और बूटी मोड़ चौक तक लंबा जाम लग गया था। एंबुलेंस को भी सड़क पार कराने के लिए इंतजार करना पड़ा, लेकिन पुलिस प्रशासन के आग्रह पर आक्रोशित लोगों ने एंबुलेंस को जाने दिया, लेकिन कई निजी गाड़ियों को सड़क पर घंटों तक रोक कर रखा।इस कारण सड़क की दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई।

अपराधियों को गिरफ्तार करने की मांग

वहां मौजूद लोगों ने पुलिस को त्वरित कार्रवाई करते हुए अपराधियों को गिरफ्तार करने की मांग की।प्रदर्शन कर रहे लोगों में से कुछ ने उग्रतापूर्ण भी हरकतें की लेकिन पुलिस के अधिकारियों ने उन्हें समझाने का प्रयास किया. भीड़ को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त पुलिस बलों की भी तैनाती की गयी और किसी तरह आक्रोशित भीड़ को शांत करने की कोशिश की गयी। बच्चे-बुजुर्ग, महिला- पुरुष सभी ने शौर्य को न्याय दिलाने और अपराधियों को गिरफ्तार करने की मांग रखी।

क्या है मामला:
राँची के एदलहातू के रहने वाले राजू गोप के आठ वर्षीय बेटे शौर्य के गायब होने के बाद राँची पुलिस ने आसपास के इलाके के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला था. सीसीटीवी फुटेज में देखा गया था कि एक उजले कार में सवार एक युवक ने दुकान से घर लौट रहे शौर्य को अपने पास बुलाया और फिर उसे अपने साथ लेकर चला गया। जानकारी के अनुसार अपहरण वाले दिन ही शौर्य की हत्या कर नगड़ी के पास फेंक दिया गया था। बच्चे का अपहरण जिस तरीके से किया गया था, उसे देखकर यह साफ पता चलता है कि उसका अपहरण करने वाला कोई करीबी ही है।क्योंकि उसके बुलावे पर शौर्य उसके पास गया और काफी देर तक उससे बातचीत भी की. उसके बाद वह उसे लेकर फरार हो गया था.

जिस कार से किया गया था अपहरण उसका नंबर था फर्जी

शौर्य को जिस कार से अपहरण किया गया था।कार में एक पटना से रजिस्टर्ड नंबर का इस्तेमाल किया गया था। हालांकि जांच में अपहरण में इस्तेमाल कार का नंबर फर्जी निकला।आठ वर्षीय शौर्य रांची के डीएवी गांधीनगर में दूसरी कक्षा का छात्र था।