Ranchi:वीर शहीद जवान के अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब,सेना के जवानों द्वारा सशस्त्र सलामी के बीच लोगों ने नम आंखों से अपने गांव के वीर सपूत को विदा किया,बड़े भाई ने शहीद को मुखाग्नि दी।

राँची।झारखण्ड के राँची के वीर शहीद जवान अभिषेक कुमार साहू को राँची वासियों ने आज आखिरी विदाई दी।शहीद जवान अभिषेक साहू जिले के चान्हो प्रखंड स्थित पैतृक गांव चोरेया में सम्मान के साथ आखिरी सलामी दी गयी।सेना के जवानों द्वारा सशस्त्र सलामी के बीच लोगों ने नम आंखों से अपने गांव के वीर सपूत को विदा किया।बड़े भाई परमानंद साहू ने शहीद को मुखाग्नि दी।और पंचतत्व में विलीन हो गए वीर शहीद जवान।

शहीद का पार्थिव शरीर घर पहुँचते ही माँ कांति देवी,बड़ी बहन आरती कुमारी व दादी चांदो देवी का रो-रो कर बुरा हाल था।बड़े भाई परमानंद गुप्ता के भी आंसू थम नहीं रहे थे।परिजनों का हाल देख वहां शहीद के अंतिम दर्शन के लिये आये लोगों की आंखें भी नम हो गयी थीं।

इससे पहले अंतिम दर्शन के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा।बता दें कि देश की सीमा पर रक्षा करते हुए लद्दाख में सेना के जवान अभिषेक कुमार साहू शहीद हो गये थे।

लद्दाख में शहीद हुए राँची के लाल अभिषेक कुमार साहू का पार्थिव शरीर मंगलवार की शाम को राँची पहुंचा था।राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने राँची एयरपोर्ट पहुंचकर शहीद अभिषेक कुमार के पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी थी।इसके बाद अभिषेक के पार्थिव शरीर को सेना द्वारा नामकुम ले जाया गया था।जहां नामकुम मलेट्री अस्पताल में रखा गया था।

आज बुधवार की सुबह शहीद के पार्थिव शरीर को नामकुम से चान्हो के चोरेया ले जाया गया।इस दौरान रास्ते में राँची वासियों ने अपने लाल को पुष्पांजलि देकर आखिरी विदाई दी।राँची के रातू स्थित काठीटांड़ में वीर शहीद अभिषेक कुमार साहू के अंतिम दर्शन के लिए लोग इंतजार कर रहे थे. सेना की गाड़ी आते ही माहौल देशभक्तमय हो गया।भारत माता की जय, अभिषेक कुमार साहू अमर रहे के जयकारे लगाये जाने लगे. हाथों में तिरंगा लिए लोगों ने वीर शहीद को श्रद्धांजलि दी।

शहीद अभिषेक के सम्मान में बनी मानव श्रृंखला

शहीद अभिषेक कुमार साहू के सम्मान में चोरेया से चोरेया मोड़ तक लोगों ने मानव शृंखला बनायी. मानव शृंखला में भाग लेने वाले लोगों के हाथों में तिरंगा था. शहीद के पार्थिव शरीर पर लोगों ने पुष्प की वर्षा की. शहीद के स्वागत के लिए मांडर के सोसई आश्रम के निकट भी युवाओं की टोली मौजूद थी।चोरेया सहित आसपास के इलाके में शहीद के सम्मान में लोगों ने अपनी दुकानें बंद रखीं।

शहीद अभिषेक के सम्मान में निकली बाइक रैली

हाथ में तिरंगा लेकर शहीद अभिषेक का स्वागत करतीं बच्चियां

भारी भीड़ के बीच सेना के जवानों ने शहीद को अंतिम सलामी दी। इस दौरान क्षेत्र भारत माता की जय, वंदे मातरम, जब तक सूरज चांद रहेगा, अभिषेक तेरा नाम रहेगा, शहीद अभिषेक कुमार अमर रहे के नारों से इलाका गूंजता रहा. शहीद अभिषेक कुमार साहू का पार्थिव शरीर जैसे ही आज सुबह 10 बजे उनके पैतृक आवास पर पहुंचा, तो उनके परिजनों के क्रंदन से माहौल गमगीन हो गया।

बता दें कि शहीद अभिषेक कुमार साहू राँची जिले के चान्हो प्रखंड के चोरेया गांव के रहनेवाले थे. 25 अक्टूबर 2020 को लद्दाख में वे शहीद हो गये थे. 25 अक्टूबर को लद्दाख में शहीद होने के बाद अभिषेक के परिजनों को सूचना दी गयी थी कि उनका बेटा देश की रक्षा करते हुए शहीद हो गया।