राँची नगर निगम के नए भवन का पूरे विधि विधान के साथ हुआ गृह प्रवेश

राँची। पूरे विधि विधान से राँची नगर निगम के नये भवन में गृह प्रवेश सोमवार को बड़े धूमधाम से किया गया।महापौर आशा लकड़ा,उपमहापौर संजीव विजयवर्गीय सहित सभी पार्षदों ने कलश लेकर निगम के नये भवन में प्रवेश किया।इस दौरान पूरे विधि विधान के साथ गृह प्रवेश कार्यक्रम का आयोजन हुआ।नये भवन पहुंचने के बाद पंडितों के एक समूह द्वारा पूजा अर्चना की गयी।उसके बाद नये भवन में गृह प्रवेश किया गया।मौके पर निगम जनप्रतिनिधियों सहित नगर आयुक्त मुकेश कुमार, विधायक सीपी सिंह, सिटी मैनेजर सहित कई लोग उपस्थित थे।

नया भवन जहां देखने में काफी खूबसूरत है।वहीं इसमें वह सारी सुविधाएं दी गयी हैं, जो इसे एक हाइटेक भवन बनाती है. पार्किंग से लेकर हर फ्लोर पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. इसके लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।इसके अलावा आम लोगों को यहां आने के बाद वाहन पार्क करने में किसी तरह की परेशानी न हो।इसके लिए यहां 40 चार पहिया व 100 दो पहिया वाहन को पार्क करने की भी सुविधा दी गयी है।

भवन देख कर हो रही है खुशी : सीपी सिंह

मौके पर उपस्थित राँची विधायक सीपी सिंह ने कहा कि राँची नगर निगम के नये भवन का निर्माण कार्य भाजपा कार्यकाल में शुरू हुआ था।आज यह भवन निगम के जनप्रतिनिधि, अधिकारी और कर्मचारी को हैंड ओवर किया गया है।यह खुशी की बात है कि आज एक शुभ कार्य की शुरुआत हो रही है। सीपी सिंह ने कहा कि वर्तमान में वे मंत्री नहीं हैं लेकिन भवन देख कर खुशी हो रही है।जिस कल्पना के साथ नये भवन की शुरुआत हुई थी, वह आज तैयार है. देवघर नगर निगम भवन के शिलान्यास का काम भी भाजपा सरकार में हुआ था, जिसका अभी हाल ही में उद्घाटन हुआ है।

सरकार ने निगम को किया है अच्छा भवन हैंडओवर:नगर आयुक्त

नगर आयुक्त ने कहा कि राज्य सरकार ने राँची नगर निगम को एक अच्छा भवन हैंडओवर किया है।मुख्यमंत्री के द्वारा 29 दिसंबर को उसका उद्घाटन किया था. ऑफिस शिफ्टिंग की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है. उन्होंने कहा, नगर निगम की जिम्मेवारी बनती है कि आनेवाले समय में निगम उसी मुस्तैदी के साथ जनता के हित में कार्यों को पारदर्शिता और ईमानदारी पूर्वक निष्पादन करे, जैसा पहले करता था. पुराने ऑफिस में जगह की कमी थी, इसकी वजह से काम के निष्पादन पर असर पड़ता था. लेकिन अब बड़े कार्यालय का फायदा आम लोगों को मिलेगा।

अगले 30 साल को टारगेट कर बना है नया भवन

मेयर ने कहा कि निगम में कुल 36 विभाग हैं,जो पिछले कई सालों से छोटे से कार्यालय में कार्यरत था।अब नए भवन में काम शुरू होने से सभी तरह की दिक्कत दूर होगी।उन्होंने बताया कि जब भवन बन रहा था, तब उस समय अगले 30 साल की योजना के अनुसार काम शुरू हुआ था।भविष्य में अगर राँची नगर निगम का विस्तार होता है, तो 150 के करीब पार्षद चुने जाएंगे। इसे देखते हुए निगम सभागार में 150 पार्षदों के बैठने की व्यवस्था की गयी है।

जो भी कमियां हैं, उसे जल्द दूर कर लिया जाएगा

मेयर ने बताया कि जुडको द्वारा बनाए गए नए भवन में कुछ कमियां थीं, जिसे पूरा करने का निर्देश दिया गया था।मेयर ने आश्वस्त किया कि भवन में जो कमियां है,उसे भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा।आशा लकड़ा ने कहा कि पूर्वी भारत का यह सबसे बेहतरीन नगर निगम भवन बनाया गया है।