Jharkhand:जमशेदपुर में खुले कई प्राइवेट स्कूल,करीब 9 माह बाद स्कूलों में गुंजा छात्रों की आवाज,कोरोना गाइडलाइंस की पूरी तरह पालन की जा रही है।

जमशेदपुर।करीब 9 महीने बाद आज सोमवार से जमशेदपुर के इंग्लिश मीडियम के स्कूलों में रौनक लौट आयी है। वैसे अभी 10वी से 12वी के छात्रों के लिए स्कूल खुले हैं।इधर सोमवार को लंबे अंतराल बाद स्कूल पहुंचे छात्रों के चेहरों पर रौनक देखी गई. वहीं स्कूलों में कोविड- 19 से सम्बंधित सभी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी को लेकर देशभर के सभी शिक्षण संस्थानों को 21 मार्च 2019 से ही बंद कर दिया गया था। वैसे अब धीरे- धीरे जनजीवन पटरी पर लौट रही है. वहीं भारत में कोरोना पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया गया है।सबसे बड़ी खुशी और राहत की बात ये है कि कोरोना को मात देने वैक्सिन भी आ गया है।वहीं झारखण्ड में भी संक्रमितों की संख्या में काफी कमी आयी है।रिकवरी रेट बेहतर है,जबकि मृत्यु दर भी काफी कम दर्ज किया जा रहा है. वहीं कोरोना के वैक्सीन आने के बाद लोगों को काफी राहत मिली है।

बहरहाल सोमवार से जमशेदपुर के निजी स्कूलों में रौनक लौट आयी है।बस जरूरत है कि स्कूल प्रबंधन कोविड- 19 के नियमों का सख्ती से पालन करें. साथ ही अभिभवक भी अपने बच्चों को पूरी सुरक्षा के साथ स्कूल भेजें। वैसे अभी छोटे वर्ग के छात्रों के लिए स्कूल सरकार या बोर्ड की ओर से कोई फैसला नहीं लिया गया है।कोरोना को देखते हुए स्कूलों को मार्च 2020 से बन्द कर दिया गया था। हालांकि, जनवरी और फरवरी 2020 में परीक्षा के बाद जो स्कूल बंद हुए थे वो खुल ही नही पाए थे।अब स्कूलों के 10वी और 12वी की कक्षा के लिए खोला गया है, जिसके तहत बच्चे के अभिभावकों से यह लिखाकर मंगवाया गया कि वे लोग बच्चे को अपनी स्वेक्षा से भेज रहे है।इसके अलावा मास्क के बगैर स्कूल में एंट्री नही है तो सबका गेट पर टेम्परेचर मापक यन्त्र थर्मामीटर से उनके शरीर के तापमान की जांच चल रही है तब स्कूल में इंट्री दी गई। सोशल डिस्टनसिंग के साथ सबको बैठाया जा रहा है. संक्रमण नही फैले उसके लिए हर क्लास को सैनिटाइजर से साफ किया गया है जबकि क्लासरूम में सैनिटाइजर भी रखा गया है जिससे बच्चे उसका इस्तेमाल कर अपने हाथ को साफ रख सके।