चाईबासा:आईईडी विस्फोट में आधा दर्जन जवान घायल,जंगल में नक्सलियों का जुटान होने की सूचना पर पहुँचे थे सुरक्षा बल

चाईबासा।झारखण्ड के पश्चिमी सिंहभूम के टोटों स्थित रेंगड़ा गांव में सर्च ऑपरेशन के दौरान आईईडी विस्फोट हुआ है।इस विस्फोट में कोबरा के छह जवान घायल हुए हैं।सभी घायलों को बेहतर इलाज के लिए एयरलिफ्ट कर राँची लाया गया।बताया गया कि रेंगड़ा गांव के तुंबाहाता के पास के जंगल में यह हादसा हुआ है।नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को टारगेट कर क्षेत्र में लैंड माइंस बिछाया था। डीआईजी अजय लिंडा ने इस हादसे की पुष्टि की है।

मिली जानकारी के मुताबिक झारखण्ड पुलिस और सीआरपीएफ 209 बटालियन को जानकारी मिली थी कि टोंटो के रेंगड़ा गांव के तुंबाहाता के पास के जंगल में नक्सलियों का जुटान हुई है। जानकारी मिलते ही सुरक्षा बल तुंबाहाता की ओर कूच कर गये। इस दौरान नक्सलियों ने पुलिस को टारगेट कर लैंड माइंस बिछा रखा था।सुरक्षा बल जैसे ही जंगल व ओर जाने लगे वैसे ही आईईडी विस्फोट हो गया।इस विस्फोट की चपेट में कोबरा के छह जवान आ गये।

बताया जाता है कि IED विस्फोट के बाद नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू की।सुरक्षाबलों ने भी मोर्चा संभाल लिया। इस दौरान पुलिस-नक्सली मुठभेड़ की भी खबर है।इधर, IED विस्फोट में सभी छह घायलों को बेहतर इलाज के लिए एयरलिफ्ट कर राँची भेजा गया है।

बताया गया कि जिले के घोर नक्सल प्रभावित टोंटो थाना क्षेत्र के सर्जनबुरु में बुधवार की दोपहर एक करोड़ के इनामी नक्सली कमांडर मिसिर बेसरा के दस्ते के साथ सुरक्षाबलों भीषण मुठभेड़ हुई।इस दौरान नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में कोबरा 209 बटालियन के छह जवान घायल हो गए।

इधर सभी घायल जवानों को बेहतर इलाज के लिए एयरलिफ्ट कर राँची ले आया गया है, खेल गांव स्थित हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर के पहुंचने से पहले ही पांच एंबुलेंस मौके पर पहुचे हुए थे, जैसे ही हेलीकॉप्टर लैंड हुआ तुरंत सभी घायल जवानों को आनन-फानन में हेलीकॉप्टर से उतारकर एंबुलेंस में लाया गया और फिर उन्हें बेहतर इलाज के लिए मेडिका अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जवानों का इलाज कर रहे डॉक्टरों के अनुसार सभी की स्थिति खतरे से बाहर है सभी का बेहतर इलाज किया जा रहा है। सभी जवान आईईडी ब्लास्ट के बाद उसमें से निकले विस्फोटक सामग्री के शरीर में घुसने की वजह से घायल हुए हैं।