बिहार का फर्जी पुलिस वाला बनकर झारखण्ड में कर रहा था वाहन चालकों से वसूली,तीन धराया,दो फरार

कोडरमा।झारखण्ड के कोडरमा जिला अंतर्गत डोमचांच थाना क्षेत्र के कुसहाना के पास खुद को बिहार के रजौली थाना का प्रभारी और पुलिस स्टाफ बताकर वाहन चालकों से वसूल किए जाने मामला सामने आया है।पुलिन से सूचना के आधर पर वसूली करते तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। जबकि दो आरोपी भागने में सफल रहे।पुलिस ने आरोपियों के पास से वाहन चालकों से वसूला गय पैसा,दो मोबाइल और वसूली के कार्य में प्रयोग की जाने वाली स्कार्पियो को जब्त किया गया है। पुलिस ने बुधवार को पकड़े गए तीनों आरोपियों को पूछताछ के बाद जेल भेज दिया।

गिरफ्तार आरोपियों में 35 वर्षीय रूपेश कुमार,पिता रामावतार प्रसाद निवासी करणपुर थाना रजौली, 22 वर्षीय विपिन कुमार पिता विजय प्रसाद और 25 वर्षीय जितेन्द्र कुमार पिता उपेन्द्र यादव दोनों निवासी रजौली जिला नवादा बिहार शामिल हैं।वहीं, फरार होने वाले आरोपियों में 25 वर्षीय बबलू कुमार निवासी ढाब थाना रजौली और 25 वर्षीय पवन कुमार पिता उमेश प्रसाद निवासी करणपुर थाना रजौली शामिल हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, डोमचांच थाना प्रभारी अब्दुल्ला खान को सूचना मिली कि कुसहाना के समीप स्कार्पियो पर सवार कुछ लोग अपने आपको बिहार के रजौली थाना का प्रभारी और पुलिस स्टाफ बताकर आने-जानेवाले वाहनों को रोककर रंगदारी के रूप में पैसे की वसूली कर रहे हैं।सूचना पर जब पुलिस टीम कुसहाना मोड़ के समीप पहुंची, तो बीच सड़क पर एक स्कार्पियो नंबर जिसके आगे राजद का हरे रंग का झंडा लगा हुआ था, खड़ा था।पुलिस वाहन को आता देखकर दो व्यक्ति जंगल की ओर भागने लगा।जबकि स्कार्पियो की जांच में उस पर तीन लोग सवार मिले।पुलिस ने इनसे पूछताछ की, तो सवार लोगों में से एक खुद को रजौली थाना का प्रभारी और अन्य ने पुलिस स्टाफ होने की बतायी।सभी बिना वर्दी के सादे लिबास में थे।ऐसे में पुलिस को शक हुआ और जब इनसे परिचय पत्र की मांग की गई, तो ये भागने का प्रयास करने लगे। पुलिस ने इन्हें मौके पर से धर दबोचा।

बताया जाता है कि आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वे लोग इसी तरह से चार चक्का वाहन से आकर थाना प्रभारी रजौली और रजौली थाना पुलिस स्टाफ बनकर आने- जानेवाले वाहनों से रंगदारी के रूप में पैसे की वसूली करते हैं। अभी कुछ देर पहले एक पिकअप वाहन के चालक से 3400 रुपये और दूसरे पिकअप वाहन से 1700 रुपये लिए हैं।वहीं, एक अन्य वाहन से एक लाख रुपये की मांग की है पुलिस वाहन को आता देख उस वाहन के चालक को धमकाते हुए भगा दिया।पुलिस ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ पुलिस की छवि को धूमिल करने का केस दर्ज किया है।साथ ही वाहन चालक को केस में फंसाने एवं जेल भेजने का भय दिखाकर एक लाख रुपये रंगदारी स्वरूप मांगने का आरोप दर्ज किया गया है।