गुमला:कार्तिक उरांव कॉलेज के पूर्व प्रोफेसर के घर डकैती,बंधक बनाकर लाखों के जेवर सहित नगद अन्य समान ले गया

गुमला।शहरी क्षेत्र के दुंदुरिया में बैंक कालोनी में रविवार रात करीब ढाई बजे आठ नकाबपोश डकैतों ने घटना को अंजाम दिया है।बताया जाता है कि डकैतों ने इलाके में रहने वाले कार्तिक उरांव कॉलेज के पूर्व प्रोफेसर नंद कुमार केशरी व उनकी पत्नी प्रो. सीमा के घर पर धावा बोला। परिवार के सभी सदस्यों को बंधक बनाकर सात लाख रुपये के जेवरात व 40 हजार रुपये की डकैती कर फरार हो गया। डकैती की घटना के बाद पीड़ित परिवार के साथ-साथ इलाके के लोग दहशत में हैं। सूचना के बाद सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची। मामले की जांच प्रारंभ कर दी गई है। तक पहुंचने के लिए घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी के फुटेज को खंगाला जा रहा है।

घटना को लेकर पीड़ित प्रोफेसर नंद कुमार केशरी ने बताया कि हर दिन की तरह रविवार को रात घर पर परिवार के तीन सदस्य थे। इनमे उनके अलावा पत्नी प्रोफेसर डॉ. सीमा व उनकी 90 वर्षीय वृद्ध मां रामदुलारी मौजूद थीं। देर रात करीब 10 बजे खाना खाने के बाद परिवार के लोग अपने-अपने कमरे में सोने चले गए थे। वह खुद ग्राउंड फ्लोर के कमरे में सो रहे थे। वृद्ध मां उनके बगल वाले कमरे में थी। पत्नी डॉ. सीमा पहले तत्ले पर सो रही थी। रात के करीब ढाई बजे आठ नकाबपोश लुटेरे उनके घर पर आ गए।

बताया कि लुटेरों ने बड़ी आसानी से घर के अंदर प्रवेश करने वाले दो लोहे के दरवाजा का ताला काट दिया। इसके बाद तीसरे दरवाजे को तोड़ने की कोशिश करने लगे। इसमें वह सफल नहीं हुए। इसके बाद लुटेरे घर के बाईं ओर लगे खिड़की का ग्रील को उखाड़ दिया।फिर एक-एक कर वह कमरे के अंदर प्रवेश कर गए। परिवार के सदस्य गहरी नींद में सो रहे थे।इसी दौरान सभी लुटेरे सबसे पहले उनके कमरे में पहुंचकर हाथों से उनका मुंह बंद कर दिया।इस दौरान उनके द्वारा चीखने चिल्लाने की कोशिश की गई। इस पर उनका गला दबा दिया गया। शांति के साथ बिस्तर से उठने की बात कही।इसके बाद वह जैसे ही बिस्तर से उठे।लुटेरे उनका दोनो हाथ पीछे से बांधकर घर के अंदर मौजूद सभी सदस्यों की जानकारी ली। इसके बाद लुटेरे उन्हें लेकर उनकी मां के कमरे में पहुंचे। फिर उनकी मां के दोनो हाथों में मौजूद आभूषण को काट लिया। फिर कान का झुमका व गले से सोने का हार लूट लिए ।इसके बाद लुटेरे उन्हें लेकर फ़स्ट फ्लोर के कमरे में पहुंचे।फिर उनसे आवाज दिलाकर पत्नी का कमरा खुलवाया।

बताया कि पत्नी द्वारा कमरा खोलते ही उनके भी गहने लूट लिए। इसके बाद परिवार के सभी लोगों को एक जगह जमा कर हाथ पैर पीछे से बांध दिया।इसके बाद लुटेरे उनसे गोदरेज की चाभी मांगी। फिर गोदरेज के अंदर एक बैग में रखे 40 हजार नगद निकालकर चार मोबाइल लूट लिया। इसके बाद दरवाजा बाहर से बंद कर भाग निकले।लुटेरों के भागने के बाद पत्नी डॉक्टर सीमा ने किसी तरह सबसे पहले अपने हाथ की रस्सी को खोला।इसके बाद पति व सास का रस्सी खोली। फिर घर से बाहर निकलकर घटना की सूचना पड़ोस में रहने वाले अपने भाई विनय कुमार केशरी को दिया। विनय ने अपने मोबाइल से 100 डायल कर घटना की सूचना पुलिस को दी।

इधर सूचना मिलते ही सदर थाना प्रभारी मनोज कुमार अहले सुबह सोमवार को करीब 4 बजे दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली।साथ ही एक-एक पहलुओं को बारीकियों के साथ देखा।इसके बाद लुटेरों तक पहुंचने के लिए आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगालने में जुट गए।इस दौरान थाना प्रभारी ने लुटेरों को गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया गया।

डॉ सीमा केओ कॉलेज में संस्कृत पढ़ाती है:
बता दें कि प्रोफेसर नंद कुमार केसरी पूर्व में कार्तिक उरांव कॉलेज में कार्यरत थे।जहां से उनका स्थानांतरण राँची हो गया था और वे वहीं से सेवानिवृत हुए हैं।जबकि उसकी पत्नी डॉ सीमा वर्तमान में केओ कॉलेज गुमला में कार्यरत हैं और वे छात्रों को संस्कृत पढ़ाती है।