Jharkhand:भाजपा के पूर्व विधायक पर हमले की जांच करेगी एनआइए,नक्सली हमले में दो अंगरक्षक की मौत हुई थी,तीन हथियार लुटा था

राँची।झारखण्ड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में पूर्व विधायक गुरुचरण नायक के दो अंगरक्षक की हत्या व हथियार लूटने के मामले की जांच एनआईए करेगी। एनआईए ब्रांच राँची ने इस मामले को टेकओवर करते हुए कांड संख्या आरसी 03/2022 दर्ज किया है।एनआईए के इंस्पेक्टर सचिता नंद इस मामले की जांच करेंगे।एनआईए ने इस मामले को टेकओवर करते हुए एक करोड़ इनामी नक्सली मिसिर बेसरा,  रघु, अश्विन, चंदन, मोछू, सुशांत, सागेन, कांडे होनहागा और सोनाराम होनहागा पर मामला दर्ज किया है।एनआईए ने आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 120B, 121, 121A, 302, 307, 353, 333, 395, 396, 397, आर्म्स एक्ट 27, यूपीए एक्ट 16, 18, 20, 38 और 39 और सीएलए एक्ट 17 के तहत मामला दर्ज किया है।

बता दें बीते 4 जनवरी 2022 की शाम करीब 6.15 बजे की है। झीलरुआ स्कूल मैदान में खेलकूद समारोह के क्रम में नक्सलियों ने पूर्व विधायक गुरुचरण नायक पर हमला कर दिया था। इस दौरान पूर्व विधायक भीड़ में शामिल होकर व बंडी हाथ में लेकर अपनी जान बचायी थी। थोड़ी देर बाद पैदल ही चलते हुए घर पहुंच गये थे।वहीं, नक्सलियों ने मैदान में मौजूद पूर्व विधायक के तीनों बॉडीगार्ड्स को घेर लिया व उनके हथियार लूटने लगे थे। इस दौरान तीनों बॉडीगार्ड ने नक्लियों के साथ जांबाजी से लड़ाई की थी, लेकिन नक्सलियों ने चाकू से हमला कर व गोली मारकर दो जवान की हत्या कर दी थी। जबकि एक जवान किसी तरह घायलावस्था में ही जान बचाकर भागने में सफल रहा था।

इस घटना के बाद जिला पुलिस की जांच में खुलासा हुआ था कि पश्चिमी सिंहभूम के झीलरुआ हाई स्कूल मैदान में आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन में पूर्व मुखिया कुजरी केराई भी आयोजकों में से एक था और बॉडीगार्ड की हत्या पूर्व नियोजित थी।उन्होंने बताया कि नक्सलियों का मुख्य मकसद विधायक के बॉडीगार्ड्स से हथियार लूटना था। इसको लेकर नक्सलियों ने दो दिन पहले बैठक भी की थी।पूर्व मुखिया कुजरी केराई ने जान-बूझकर कार्यक्रम का आयोजन देर से किया था।वहीं, नक्सली हमले से करीब 10-15 मिनट पहले पूर्व मुखिया वहां से चले गये थे।

जिला पुलिस ने इस घटना में प्रधान कोडाह, पुसा लुगून, कुजरी केराई, श्रीराम तुबिद, शैलेंद्र बहांदा, मंगल सिंह लुगून, मंगल सिंह दिग्गी, रंगिया लुगुन व सुनिया सुरीन की गिरफ्तारी की थी।