हजारीबाग के मेरू कैम्प में बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस पर ‘रेजिंग डे समारोह’ में शामिल हुए राज्यपाल

–बीएसएफ ने अपने आदर्श वाक्य ‘‘जीवंत पर्यन्त कर्तव्य’’ को हमेशा चरित्रार्थ किया है: राज्यपाल

–देश की सुरक्षा और सेवा में बीएसएफ का इतिहास गौरवशाली:राज्यपाल

हजारीबाग।देश की सुरक्षा और सेवा में बीएसएफ का गौरवशाली इतिहास रहा है। 1965 के स्थापना वर्ष से ही बीएसएफ देश की सीमाओं की सुरक्षा अग्रणी भूमिका निभाता रहा है। इसके अलावे देश की आंतरिक सुरक्षा, नक्सल रोधी अभियानों में भी बीएसएफ ने अपनी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बुधवार को मेरू स्थित बीएसएफ कैम्प में आयोजित बीएसएफ के 57वें स्थापना दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि रेजिंग डे समारोह को सम्बोधित करते हुए महामहिम राज्यपाल रमेश बैस ने कहा।मौके पर महामहिम राज्यपाल ने समारोह में उपस्थित सीमा सुरक्षा बल के जवानों को बीएसएफ की स्थापना की शुभकामना देते इस अवसर पर उपस्थित होना अपने लिए सौभाग्य की बात कही। उन्होंने कहा कि बीएसएफ ने हमेशा अपने ‘‘जीवंत पर्यन्त कर्तव्य’’ आदर्श वाक्य को चरित्रार्थ किया है। चाहे 1971 का युद्ध हो अथवा देश के आंतरिक सुरक्षा। हरबार इसके जवानों ने अपने जीवन को दांव में लगाते हुए अपने कर्तव्यों का पालन किया है। मौके पर जवानों का हौसलाअफजाई करते हुए राज्यपाल ने बीएसएफ के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की तारीफ की एवं भरोसा जताया कि आज इन्हीं वीर जवानों के बदौलत हमारे देश की सीमा महफूज है। उन्होनों बीएसएफ मेरू कैम्प के द्वारा देश की रक्षा के अलावे सामाजिक दायित्वों के तहत आस पास के गांवों में किये जा रहे स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों व ग्रामीणों को समय-समय पर किये जा रहे मदद की सराहना की।
इस अवसर पर बीएसएफ मेरू कैम्प के दौरा करने के क्रम में राज्यपाल ने जवानों को प्रशिक्षण के बने प्रशिक्षण केन्द्रोें का अवलोकन किया तथा जवानों को तैयार किये जाने की प्रक्रिया को करीब से समझा।

स्थापना दिवस कार्यक्रम के दौरान महामहिम के द्वारा बीएसएफ के शहीद उपकमान्डेंट राजेश कुमार की धर्म पत्नी श्रीमती रूबी को स्मृति चिन्ह् प्रदान किया गया। ज्ञात हो कि शहीद राजेश कुमार लातेहार में नक्सलियों से लोहा लेते हुए 29 सितम्बर, 2021 को शहीद हो गये थे। कार्यक्रम के दौरान बीएसएफ की ओर से सम्मानित अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

इस अवसर पर बीएसएफ के महानिदेशक डीके शर्मा ने स्वागत भाषण किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल के अलावे कुलपति विनोबा भावे मुकुल नारायण देव, विधायक सदर मनीष जायसवाल, उपायुक्त हजारीबाग आदित्य कुमार आनन्द, पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चौथे, बीएसएफ उपमहानिरीक्षक सीडी अग्रवाल प्रमुख रूप से मौजूद थे।