Jharkhand:बढ़ते कोरोना पर सरकार का फैसला,सभी शिक्षण संस्थान बंद,सभी परीक्षाएं स्थगित,शादी में 200 लोगों की उपस्थिति को घटाकर 50 कर दी गयी है

राँची।झारखण्ड में बेतहासा बढ़ते कोरोना मामले को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बैठक के बाद बड़ा फैसला लिया है।कोरोना के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए शादी में अब सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे।वहीं राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे। वहीं भीड़भाड़ वाले कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे।सभी कॉलेज को बंद करने का निर्णय लिया गया है। आंगनबाड़ी भी बन्द रहेंगे। कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे।सभी ट्रेनिंग सेंटर बन्द रहेंगे।सभी तरह की परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित किया गया है।वहीं मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने लोगों से अपील की है बेवज़ह घर से बाहर ना निकलें।बाजार में भीड़ ना लगाएं।जरूरी कार्य हो तभी बाजार या बाहर निकलें।मास्क पहनकर ही निकले।

सर्वदलीय बैठक के बाद लिया गया निर्णय

मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वदलीय बैठक के बाद रविवार को अपने सहयोगियों दलों के साथ विचार करने के बाद यह निर्णय लिया गया है। मौजूदा हालत को देखते हुए सरकार ने प्राथमिक स्तर पर उपरोक्त निर्णय लिया गया है. सरकार सीमित संसाधनों की मदद से राज्यवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ देने के लिए काम कर रही है.

पूरे राज्य में जिले स्तर पर ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था, जीवनरक्षक दवाओं की व्यवस्था करना, सभी मेडिकल संस्थानों में बेड की व्यवस्था बढ़ाना सुनिश्चित कर लिया है।हालांकि बेडों की संख्या बढ़ाने के साथ संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।ऐसे मे सरकार ने संक्रमण की रफ्तार को कम करने के लिए प्राथमिक तौर पर कई अहम निर्णय लिये है।

सभी स्कूलों, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान अब बंद हो जाएंगी।

सभी ट्रैनिग संस्थान, आंगनबाड़ी केंद्र आईआईटी संस्थान बंद होगी।

शादी में 200 लोगों की उपस्थिति को घटाकर 50 कर दी गयी है।

राज्य में होने वाली आगामी सभी परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गयी हैं।

सीएम ने लोगों से अपील की है कि इस संक्रमण को लोग हल्के में न लें. पहले के संक्रमण की तुलना में अभी का कोरोना संक्रमण काफी घातक रूप में सामने आया है।इस संक्रमण में बच्चे बुजुर्ग, नौजवान सभी प्रभावित हो रहे हैं. मुख्यमंत्री ने नौजवानों से विशेष आग्रह किया है कि थोड़े समय के लिए वे अपनी मौज-मस्ती बंद करें. इधर-उधर बेवजह घुमना बंद करें. ताकि कोरोना संक्रमण की चेन रिएक्शन पर ठहराव हो।नहीं तो स्थिति को संभालना काफी मुश्किल हो जाएगा।

हेमंत सोरेन ने कहा कि यह मानकर चलें कि जिससे भी हम मिल रहे है वो कोरोना पॉजिटिव मरीज है।इसी सोच के साथ वे अपने कदमों को आगे बढ़ाएं. अगर संक्रमित से आप संक्रमित होते हैं, इससे पूरे परिवार, बच्चे, रिश्तेदार संक्रमित होंगे. ऐसे में सीएम की अपील है कि बेवजह लोग सड़कों पर न घुमे। विशेष परिस्थिति पर वे घर से जब भी निकलें, तो सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों से दूरी बनाने के साथ मास्क जरूर पहनें।