राजनीति:मधुपुर उपचुनाव:आजसू पार्टी के गंगा नारायण सिंह भाजपा में शामिल,मधुपुर उपचुनाव में एनडीए के प्रत्‍याशी होंगे

राँची।झारखण्ड में मधुपुर उपचुनाव में जीत दर्ज करने के लिए एनडीए ने बड़ा दाव लगाया है।आजसू पार्टी के गंगा नारायण भाजपा में शामिल हो गए हैं। आज राँची स्थित प्रदेश कार्यालय में भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी, विधायक रणधीर सिंह, नारायण दास और प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू के समक्ष भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। गंगा नारायण के भाजपा में शामिल होने के साथ ही यह तय हो गया है कि मधुपुर उपचुनाव में वे ही भाजपा का चेहरा होंगे। बतौर प्रत्याशी उनके नाम की औपचारिक घोषणा शेष है।

मधुपुर उपचुनाव में भाजपा के सबसे गंभीर और उपयुक्त उम्मीदवार होने के बावजूद राज पलिवार को पार्टी ने उम्‍मीदवार बनाने का नहीं सोचा है। मौजूदा परिस्थिति उनके पक्ष में दिखाई नहीं दे रही है। अगर राज पलिवार को भाजपा उम्मीदवार बनाती है, तो बहुत संभव है कि एनडीए बिखर जाए। क्योंकि, पिछले चुनाव में आजसू प्रत्याशी के तौर पर चुनाव में उतर चुके गंगा नारायण चुनाव लड़ेंगे ही। यदि ऐसा हुआ तो वोटों का बंटवारा यूपीए प्रत्याशी की राह आसान कर देगा। यही वजह है कि सिंबल भाजपा का और प्रत्याशी आजसू का जैसे विकल्प पर काम करते हुए भाजपा ने गंगा नारायण को आज शामिल कर लिया।

बाबूलाल, दीपक व धर्मपाल को जिम्‍मा:
विगत दिनों प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश की अध्यक्षता में हुई चुनाव समिति की बैठक में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी व पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत शीर्ष नेताओं ने भाग लिया। चुनाव समिति की बैठक में आधा दर्जन नामों पर विचार किया गया। इनमें पूर्व मंत्री राज पलिवार के नाम पर गंभीरता से चर्चा हुई। राज पलिवार के अलावा विशाखा सिंह, संजय यादव व रवि तिवारी का नाम भी सामने आया। हालांकि, पार्टी का पूरा जोर एनडीए को एकजुट रखने पर रहा। मधुपुर के स्थानीय व जातीय समीकरण को देखते हुए इसे जरूरी बताया गया। वोटों का बिखराव उपचुनाव में भी पिछले विधानसभा चुनाव की तरह पार्टी की मुश्किलें बढ़ा सकता है। यही वजह रही कि पिछले चुनाव में आजसू के टिकट पर मधुपुर से चुनाव लड़ चुके गंगा नारायण के नाम पर गंभीरता से चर्चा हुई।पिछले चुनाव में भाजपा का हार का कारण आजसू उम्मीदवार गंगा नारायण ही थे।क्योंकि जेएमएम ,भाजपा के बाद आजसू का ही वोट था।अब देखना है एनडीए किस तरह एकता के सस्ता जेएमएम उम्मीदवार को मात देती है।साफ है कि झारखण्ड में मधुपुर सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. बीजेपी ने अपने सहयोगी दल आजसू में सेंधमारी करते हुए गंगा नारायण सिंह को अपने पाले में कर लिया है।गंगा नारायण सिंह ने साल 2019 के चुनाव में मधुपुर सीट से चुनाव लड़ कर करीब 45 हजार वोट हासिल किए थे. बीजेपी ने पूर्व मंत्री रहे राज पलिवार की जगह गंगा नारायण पर दांव खेला है. हालांकि बीजेपी प्रदेश कार्यालय में जब गंगा नारायण ने पार्टी की सदस्यता ली, उस वक्त आजसू का कोई भी नेता मौजूद नहीं था।