गैंग का सरगना शिव शक्ति राम सहित आठ गिरफ्तार,ये थी पहली घटना,आगे थी कई योजना…….

पलामू।झारखण्ड के पलामू पुलिस ने 8 युवक को गिरफ्तार किया है।मात्र दो मोबाइल फोन और कुछ मामूली नगद लूट के आरोप में पलामू पुलिस ने पाटन थाना क्षेत्र के आठ युवाओं को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार सभी अपराधियों की उम्र 18 से 19 वर्ष के बीच है। पलामू एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने प्रेस वार्ता में बताया कि अपराध के इस घटना में जुड़े युवाओं की संख्या को देखते हुए चिन्ता का विषय है।पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि दो मोबाइल और मामूली नगद लूट की घटना साधारण ही लगता हो, लेकिन इस अपराध में शामिल सभी आरोपियों की उम्र 18 से 19 साल होना चिंतनीय है। अपराध के दुनिया में कम उम्र के युवाओं को लेकर पलामू पुलिस अलग से सूचना जुटाने के लिए पहल करेगी।

बताया किबआरोपियों ने 17 जनवरी,2023 को पाटन थाना में लूटकांड को अंजाम दिया था। पाटन थाना में इस संबंध में पीड़ित द्वारा 18 जनवरी को मामला दर्ज कराया गया था, इसी पर संज्ञान लेते हुए पलामू एसपी के निर्देशानुसार एक टीम गठित कर पाटन के विभिन्न इलाकों में छापामारी कर आठ आरोपियों को पकड़ा गया।आरोपियों का पता लगाने में पुलिस तकनीकी टीम की भी सराहनीय भूमिका रही।

बताया गया कि 17 जनवरी की रात पाटन में आठ युवकों ने एक देसी कट्टा,लाठी और चाकू दिखाकर पीड़ित से दो मोबाइल फोन और कुछ नगद लूट लिए थे, पीड़ित के अनुसार, लुटेरों के पास दो बाइक भी था।आरोपियों के पास से पुलिस लूटे गए मोबाइल, कुछ रुपये, देसी कट्टा और दो बाइक बरामद किया है।

एसपी ने बताया कि इस लूटकांड का मास्टरमाइंड शिवशक्ति राम है। इसका उम्र मात्र 18 साल की है। पुलिस के अनुसार, प्राथमिक जांच में ये बात सामने आयी है कि उसी ने लूट और अन्य घटना को अंजाम देने के लिए पाटन के कुछ युवाओं को इकट्ठा कर अपना ग्रुप बनाया।इस ग्रुप के मास्टरमाइंड सहित अन्य सात आरोपियों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है, हालांकि, अभी पुलिस मानती है कि इस ग्रुप में कुछ और भी युवा शामिल हैं। पूछताछ के लिए पुलिस सभी आरोपियों को रिमांड पर लेगी, तभी कुछ स्पष्ट हो पाएगा।

इन आठ आरोपियों की हुई गिरफ्तारी जिसमें मास्टरमाइंड शिवशक्ति राम उर्फ रोहित कुमार पासवान के अलावा लव कुमार सिंह, अखिलेश सिंह, पवन कुमार, अमित ठाकुर, शिवम कुमार विश्वकर्मा, सुनील कुमार सिंह और आशीष कुमार सिंह को गिरफ्तार किया है गिरफ्तार सभी पाटन के रहने वाले हैं।

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि ये थी पहली घटना, आगे थी कई योजना।आरोपियों द्वारा किया गया यह पहली घटना थी जिस वो पकड़े गए। हालांकि, इनकी मंशा कई जगह आपराधिक घटनाओं को अंजाम देना था।सूचना के अनुसार,ये गैंग अपने इलाके में सड़क लूट, छिनतई और रंगदारी की घटना का प्लान किए हुए था। एसपी के अनुसार, इस घटना में अगर ये पकड़े नहीं जाते, तो आने वाले दिनों में पुलिस के लिए सरदर्द साबित होते।

प्राथमिक पूछताछ में पुलिस को जो पता चला है उससे पता चला कि कम समय में अधिक पैसे कमाने की लालच में अधिकांश युवा मास्टरमाइंड शिवशक्ति राम के झांसे में आ गये। इन्हें बताया गया था कि कैसे कम समय में अपराध के जरिए पैसे कमाया जा सकता है,साथ ही कम उम्र में हिरोइज्म की चाहत भी इन्हें अपराध करने के रास्ते में धकेल दिया।पुलिस फिलहाल ये ऑप्शन भी तलाश रही है कि क्या इनके लिए मनोचिकित्सक से सलाह लिया जा सकता है।