ED ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार पिंटू,हटिया डीएसपी पीके मिश्रा और प्रीति कुमार को भेजा समन,18,19 और 20 मार्च को तीनों को अलग-अलग दिन ईडी ऑफिस बुलाया है….

राँची।पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार रहे अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू, राँची के हटिया डीएसपी पीके मिश्रा और प्रीति कुमार को समन भेजकर ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी ने पिंटू को 18 मार्च, डीएसपी पीके मिश्रा को 19 मार्च और प्रीति कुमार को 20 मार्च को राँची के ईडी कार्यालय में उपस्थित होने को कहा है।बता दें इससे पहले भी ईडी ने इन तीनों लोगों से अलग अलग मामले में पूछताछ कर चुकी है।

बता दें झारखण्ड के साहिबगंज में एक हजार करोड़ के अवैध खनन मामले में डीएसपी प्रमोद कुमार मिश्रा से छह मार्च 2023 को ईडी ने पूछताछ की थी।इससे पहले ईडी डीएसपी मिश्रा को चार बार समन भेज चुकी थी,लेकिन वे एजेंसी के दफ्तर नहीं पहुंचे। समन के खिलाफ डीएसपी प्रमोद मिश्रा झारखण्ड हाईकोर्ट गए, लेकिन कोर्ट ने भी उन्हें एजेंसी के सामने हाजिर होने का आदेश दे दिया। डीएसपी प्रमोद कुमार मिश्रा पर आरोप है कि उन्होंने बड़हरवा टेंडर विवाद, मारपीट व धमकी मामले के दो मुख्य आरोपी मंत्री आलमगीर आलम व विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को महज 24 घंटे के भीतर बिना ठोस जांच के ही क्लीन चिट दे दी थी।ईडी ने पुलिस की कई खामियों को पकड़ा और इसी मामले सहित अन्य मामले में उनका बयान लेना चाहती है।

इधर बरियातू रोड स्थित बर्लिन अस्पताल के जमीन मामले में प्रीति कुमार से ईडी पूछताछ करेगी। इससे पहले उनसे बीते 12 जनवरी को ईडी पूछताछ कर चुकी है।ईडी ने जमीन घोटाला मामले की जांच के दौरान पिछले साल 13 अप्रैल 2023 को बड़गाई अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप के घर पर छापेमारी किया था।उस दौरान भानु के घर से एक बड़े बक्से में भारी मात्रा में जमीनों के दस्तावेज मिले थे।राँची डीसी के आदेश पर इस मामले में सदर थाने में एफआईआर भी दर्ज हुई थी। ईडी को जांच के क्रम में यह जानकारी मिली थी कि कई दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ कर और कुछ को गायब कर जमीनों की हेराफेरी की गई है।इसी मामले की जांच के दौरान एजेंसी को बरियातू फायरिंग रेंज के पास की आठ एकड़ जमीन और बर्लिन अस्पताल की जमीन की भी जानकारी मिली थी।

वहीं जमीन घोटाला और अवैध खनन मामले में ईडी ने बीते 3 जनवरी 2024 की सुबह पिंटू समेत कई अन्य लोगों के ठिकाने पर छापेमारी की थी। इसी मामले में पूछताछ के लिए ईडी ने साहिबगंज डीसी को 11 जनवरी, विनोद सिंह को 15 जनवरी और सीएम के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू को 16 जनवरी को ईडी ऑफिस में हाजिर होने को कहा था। हालांकि पिंटू ने ईडी को लिखकर कहा है कि उनकी पत्नी बीमार है इसलिए पूछताछ के लिए उन्हें 22 जनवरी के बाद का समय दिया जाये।