ED ने पंकज मिश्रा का सहयोगी बच्चू यादव को राँची से किया गिरफ्तार,पूछताछ की जा रही है

राँची।झारखण्ड में अवैध खनन, टेंडर मैनेज कर अवैध कमाई करने और मनी लाउंड्रिंग मामले की जांच कर ईडी कर रही है।इसी दौरान गुरूवार की रात ईडी की टीम ने कार्रवाई करते हुए राजधानी राँची के लालपुर थाना क्षेत्र स्थित वर्धमान कंपाउंड से पंकज मिश्रा का करीबी बच्चू यादव को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार करने के बाद बच्चू यादव ईडी की टीम पूछताछ कर रही है।गौरतलब है कि बच्चू यादव को ईडी ने कई बार समन देकर पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वह ईडी के समक्ष हाजिर नहीं हुए थे।जिसके बाद बच्चू यादव को गिरफ्तार कर लिया गया।

बच्चू यादव के एक जहाज को जब्त कर लिया है

ईडी ने साहिबगंज में बीते 26 जुलाई को दाहू यादव और बच्चू यादव के एक जहाज को जब्त कर लिया था। इसके साथ ही ईडी ने साहिबगंज पुलिस को दोनों का पता लगाने को कहा था। बच्चू यादव का जहाज शुक्रा बाजार घाट पर लंगर में पाया गया था। इसे कथित तौर पर गंगा के अंतर्देशीय जल में अवैध तरीके से संचालित किया गया था. जिसके बाद ईडी ने जहाज को जब्त कर लिया था।

ईडी ने दाहू और बच्चू का पता लगाने को कहा था:

जानकारी के मुताबिक, ईडी ने साहिबगंज पुलिस से दाहू यादव और बच्चू यादव का पता लगाने के लिए कहा था,क्योंकि उन्होंने पूछताछ के लिए एजेंसी के दो बैक-टू-बैक समन से परहेज किया था।गौरतलब है कि ईडी की टीम साहिबगंज में फील्ड जांच,खदानों का निरीक्षण और खनन एवं वन विभाग से दस्तावेज जुटाने में लगी है। विश्वसनीय सूत्रों ने कहा है कि ईडी ने जिला पुलिस को अनौपचारिक रूप से अवगत कराया है कि एजेंसी उनके ठिकाने का पता लगाने की स्थिति में नहीं है, क्योंकि वे कहीं छिप में गए हैं. इसमें कहा गया है कि ईडी के सामने पेश होने के लिए उन्हें ट्रेस करने और उन्हें मनाने के लिए जिला पुलिस बेहतर स्थिति में हो सकती है।एजेंसी ने आगे कहा है कि दोनों ने जांच बीच में ही छोड़ दी और उनसे पूछताछ पूरी नहीं हुई है।